Breaking News

“Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2023: गरीब और मध्यम आय वर्ग के लिए सस्ते दामों पर आवासीय योजना की शुरुआत”

आवास विकास परिषद (Awas Vikas Parishad) ने वर्ष 2023 के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर यूपी के तीन जिलों में आवासीय योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों को सस्ते दामों पर आवास के अवसर प्रदान करना है। यूपी आवास विकास परिषद लखनऊ में अवध विहार योजना के सेक्टर चार में 102 भवन का आवंटन किया गया है, बाराबंकी में आवास विकास की ओबरी योजना के सेक्टर पांच में 42 भवनों का आवंटन हुआ है, और सुल्तानपुर में लोहरामऊ मार्ग भूमि विकास और गृहस्थान योजना में 48 भूखंड का आवंटन किया गया है।

यूपी आवास विकास योजना 2023 के तहत, गरीब और मध्यम आय वर्ग को सस्ते दामों पर पर्यावरण अनुकूल किफायती आवास प्रदान करने का उद्देश्य है। यह योजना बिना लॉटरी के फ्लैट आवंटन की प्रक्रिया को पूर्ण करेगी। सरकार द्वारा पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर फ्लैट आवंटित किये जाएँगे।

यूपी आवास विकास योजना के भवनों का कुल क्षेत्रफल 34.07 वर्ग मीटर है और कारपेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर है। योजना में प्रत्येक भवन में दो कमरे, एक किचन स्पेस, एक बाथरूम, एक शौचालय एवं बालकनी होगी। योजना में फ्लैट या भवन का पंजीयन करवाने के लिए केवल पांच हजार रुपये देने की आवश्यकता है। प्रति भवन की कुल लागत 6.00 लाख रुपये है, जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार का अंशदान भी शामिल है। सरकार का कुल अंशदान योग 2.50 लाख रुपये है और चयनित पात्र लाभार्थियों को वहन की जाने वाली धनराशि के रूप में 3.50 लाख रुपये मिलेंगे। शेष धनराशि ब्याज सहित 05 वर्षों में 60 मासिक किश्तों में भुगतान की सुविधा भी होगी।

इस योजना के तहत योग्यता के अनुसार आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होगी: पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट का विवरण,

जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता की स्थिति में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी दिव्यांगता प्रमाण पत्र, और योजना हेतु पात्रता के अनुसार दस्तावेज। इच्छुक आवेदक सरकारी वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया संपूर्ण होने के बाद फ्लैट का आवंटन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत चयनित लोगों को सस्ते दामों पर अपना आवास मिलेगा।

About deep

Check Also

उत्तर प्रदेश एक इस कारीगर ने बनाया राम मंदिर के लिए ताला, जो होगा विशेष उपहार , वजन सुन उड़ जायेगे होश

उत्साह और भक्ति से जुड़े अलीगढ़ के एक बुजुर्ग कारीगर ने अयोध्या में बन रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *