Breaking News

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू किया जागरूकता अभियान, इस खेती के लिए किया जायेगा जागरूक

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम’ के जरिए श्री अन्न के प्रति लोगों में जागरूकता को बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, मिलेट्स से बनने वाली रेसिपीज को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनके गुणों और महत्व के बारे में भी जागरूकता फैलाई जाएगी। इस प्रयास के तहत, प्रदेश व्यापक स्तर पर इसे प्रयोग में लाने के लिए व्यापक प्रचार का भी सहारा लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए अब तक काफी प्रयास किए गए, लेकिन अब एक कदम आगे बढ़कर इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए नए कार्यक्रम को आच्छादित किया गया है। मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के चलते सभी जिलों में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और इसे छात्रों के करिकुलम में भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को भी जागरूक करने की आवश्यकता होगी, और इसी बात को ध्यान में रखकर प्रदेश भर में अध्यापकों के प्रशिक्षण कार्य को भी प्रारंभ किया जाने की तैयारी कर ली गई है।

प्रदेश कृषि विभाग ने विशेष प्रशिक्षण देने के लिए 200 शिक्षकों को तय किया है जो मिलेट्स जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होंगे। इन शिक्षकों के माध्यम से प्रदेश के अन्य शिक्षकों को भी मिलेट्स के गुणों और महत्व के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी। इसके अलावा, विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा और मिलेट्स को पहचानने तथा उनके गुणों को लेकर निबंध लेखन, क्विज, प्रोजेक्ट वर्क आदि का आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा।

सभी जिलों में जिलाधिकारी इन कार्यक्रमों को लागू कराएंगे और समिति का गठन भी किया जाएगा जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, उप कृषि निदेशक, उपाध्यक

्ष, जिला विद्यालय निरीक्षक, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, मिलेट्स के कार्यक्रम एफपीओ व जिलाधिकारी द्वारा नामित एक प्रगतिशील कृषक बतौर सदस्य प्रतिभाग करेंगे।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार ने श्री अन्न को बढ़ावा देने का नया प्रयास किया है, जिससे मिलेट्स के उपयोग, इससे जुड़े मिथकों को दूर करने और उनके गुणों को लोगों के सामने प्रस्तुत करने में सफलता मिल सके। इस साथ ही, उत्तर प्रदेश को मिलेट्स एक्सपोर्ट्स के लिहाज से दूसरे पायदान पर पहुंचाने का सपना अब नजदीकी है, जो कि प्रदेश के फूड बास्केट के तौर पर एक महत्वपूर्ण कदम है। इस प्रयास से प्रदेश को विश्व में विशेष पहचान मिल सकती है और वह ‘नंबर वन मिलेट्स एक्सपोर्टर कंट्री’ के रूप में उभर सकता है।

About deep

Check Also

उत्तर प्रदेश में मजदूरों के समृद्धि और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ की नई पहल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के मजदूरों और पारंपरिक कारीगरों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *