Breaking News

जम्मू शहर में स्मार्ट सफर की शुरुआत, इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल सफल

जम्मू शहर के वासियों को स्मार्ट सफर की प्रतीक्षा है, और आगामी दिनों में प्रशासन ने योजना परिवहन तंत्र को स्मार्ट रूप देने की घोषणा की है। इसके अंतर्गत एक इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू किया गया है। इस परिक्रिया के सफल होने पर, 30 अगस्त तक शहर में 60 इलेक्ट्रिक बसें चलने की योजना है, और अक्तूबर तक 100 इलेक्ट्रिक बसें चलने का दावा किया जा रहा है। इनमें 75 बसों की लंबाई नौ मीटर है, जबकि 25 बसें 12 मीटर लंबी हैं।

यह नई पहल के तहत शहर के यातायात को सुगम, प्रदूषण रहित और यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने का मकसद है। इन इलेक्ट्रिक बसों को संचालित करने से प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग को कम करने में मदद मिलेगी और शहर के प्रदूषण को भी कम करने में सहायक साबित होगी।

इन बसों की खासियत है कि इनकी बैटरी 2.5 से 3 घंटे में फुल चार्ज होकर 200 किलोमीटर तक चल सकती हैं। इसके अलावा, ये बसें 65 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती हैं। बसों में सीसीटीवी कैमरे, अग्नि सुरक्षा, आपातकालीन दरवाजे, प्राथमिक चिकित्सा और जीपीएस की व्यवस्था भी होगी।

शहर में इन इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए 18 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। इससे बसों को चार्ज करने में कोई समस्या नहीं होगी और इन्हें अधिक समय तक चलाया जा सकेगा।

इस योजना के तहत शहर में एक साल में 100 इलेक्ट्रिक बसों की उपलब्धि होगी, जिससे यातायात और पर्यावरण को मिलेगा बढ़ावा। इस प्रक्रिया का ट्रायल जोरदार साबित होने के बाद आशा है कि शहरवासियों को जल्द ही स्वच्छ, अधिकारीक और प्रदूषणमुक्त इलेक्ट्रिक बसों का लाभ मिलेगा।

About deep

Check Also

“जम्मू और कश्मीर सरकार की इस योजना से सशक्त हो रही है महिलाएं, मिल रहा है व्यावसायिक प्रशिक्षण का मौका”

जम्मू और कश्मीर सरकार ने समाज कल्याण विभाग के तत्वाधीन “लेडीज़ वोकेशनल सेंटर” की शुरुआत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *