Breaking News

युवा महिलाओं को स्व-रोजगार उद्यम को बढ़ावा देने के लिए बड़े काम की है सरकार ये की योजना

जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा शुरू की गई एक उद्यमिता प्रोत्साहन योजना युवा महिलाओं को उनके कौशल, प्रशिक्षण, योग्यता, और स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल लाभकारी स्व-रोजगार को स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत विनिर्माण, सेवा, व्यापार, लघु व्यवसाय आदि गतिविधियों के लिए महिलाओं को सशक्त बनाने और प्रोत्साहित किया जाता है। इस योजना के माध्यम से नई उद्यम स्थापित करने या मौजूदा इकाई को विस्तार/आधुनिकीकरण के लिए आसान वित्त की सुविधा प्रदान की जाती है।

योजना के अंतर्गत अचल संपत्तियों (संयंत्र और मशीनरी, उपकरण, फर्नीचर और फिक्स्चर) के अधिग्रहण के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। विभिन्न उत्पादों, उपकरणों, उपकरणों आदि की खरीद के लिए कार्यशील पूंजी की जरूरतें पूरी की जाती हैं। इस योजना के द्वारा गतिविधियों जैसे कैंटीन और रेस्तरां, कम्प्यूटरीकृत डेस्क टॉप प्रकाशन, क्रेच, साइबर कैफे, ब्यूटी पार्लर, दिन दिखभाल केन्द्र, लॉन्ड्री एवं ड्राई क्लीनिंग, मोबाइल रिपेयरिंग, फोटोकॉपी (ज़ेरॉक्स) केंद्र, बुटीक/टेलरिंग, प्रशिक्षण संस्थान, आरोग्य केन्द्र, योग केंद्र और अन्य लाभदायक गतिविधियाँ/माइक्रो स्टार्ट-अप/लघु व्यवसाय इकाई कवर की जाती हैं।

इस योजना के जरिए युवा महिलाएं अपने उद्यमिता की पूरी गहराई में आगे बढ़कर समाज में अपनी पहचान बना सकती हैं और समृद्धि के मार्ग में अपने अधिकारी सपनों को पूरा कर सकती हैं।

About deep

Check Also

जम्मू शहर में स्मार्ट सफर की शुरुआत, इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल सफल

जम्मू शहर के वासियों को स्मार्ट सफर की प्रतीक्षा है, और आगामी दिनों में प्रशासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *