Breaking News

जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा हस्तशिल्प और हथकरघा कारीगरों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू

जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा आयोजित एक छात्रवृत्ति योजना के तहत हस्तशिल्प और हथकरघा विभागों के कारीगरों और बुनकरों के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन्हें उच्च शिक्षा पूरी करने में सहायता उपलब्ध कराना है। योजना के अंतर्गत, बुनकर/कारीगर के दो बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।

छात्रवृत्ति राशि का भुगतान छात्र को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से किया जाएगा। छात्रवृत्ति की राशि विभाग द्वारा निम्नलिखित तरीके से होगी:

  1. प्राथमिक शिक्षा तक: ₹1500 प्रति वर्ष
  2. कक्षा 6वीं से 10वीं तक: ₹2000 प्रति वर्ष
  3. कक्षा 11वीं और 12वीं तक: ₹3000 प्रति वर्ष
  4. तकनीकी/व्यावसायिक पाठ्यक्रमों: सरकार द्वारा निर्धारित वास्तविक पाठ्यक्रम शुल्क के अनुसार।

इस छात्रवृत्ति योजना के जरिए, सरकार उच्च शिक्षा लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा के लिए समर्थन मिल सके और वे अपने अध्ययनों में निरंतरता से विशेषज्ञता प्राप्त कर सकें। यह योजना हस्तशिल्प और हथकरघा विभागों के कारीगरों और बुनकरों के परिवारों को समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रमुख साधन है।

इस छात्रवृत्ति योजना के लाभ का उठाने के लिए इच्छुक छात्रों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी सरकारी दफ्तरों में आवेदन करने की सलाह दी जाती है। छात्रवृत्ति योजना के तहत निर्धारित योग्यता मानदंडों के अनुसार छात्रों का चयन किया जाएगा और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

About deep

Check Also

“जम्मू और कश्मीर सरकार की इस योजना से सशक्त हो रही है महिलाएं, मिल रहा है व्यावसायिक प्रशिक्षण का मौका”

जम्मू और कश्मीर सरकार ने समाज कल्याण विभाग के तत्वाधीन “लेडीज़ वोकेशनल सेंटर” की शुरुआत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *