Breaking News

इलाज के लिए नहीं जुटानी पड़ेगी भारी भरकम राशि, सरकार ये योजना हो रही वरदान साबित

राजस्थान राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना” की शुरुआत की है, जिसमें राज्य के गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा सुविधाएं प्रदान की जाएँगी। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के उन सभी गरीब परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं।

योजना के तहत, राजस्थान सरकार द्वारा 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी उन गरीब परिवारों को जो बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं ले पाते हैं। योजना में पंजीकृत नागरिकों को विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए विशेष पैकेजेस मिलेंगे।

योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को कोविड-19 के लिए भी प्रीमियम पैकेजेस मिलेंगे, जिससे वे अस्पतालों में संक्रमण के उपचार करवा सकेंगे। पहले प्रतिदिन कोविड-19 के लिए 2,000 से 4,000 रुपये के पैकेजेस उपलब्ध थे, लेकिन अब राज्य सरकार ने 3 पैकेजेस शामिल करने के बाद पैकेजेस की दर 5,000 से लेकर 9,999 रुपये तक का चार्ज किया जाएगा।

योजना में पंजीकरण करवाने के लिए राजस्थान के गरीब नागरिकों को जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता है। पहले से ही रजिस्टर्ड लाभार्थियों को योजना के लाभ का आनंद लेने के लिए पंजीयन नंबर उपलब्ध होना आवश्यक है।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किए गए शिविरों में पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है, जिससे नागरिकों को योजना में पंजीकरण करवाने की आसानी होगी। योजना के अंतर्गत नागरिकों को विभिन्न प्रकार के पैकेजेस मिलेंगे जिनमें नर्सिंग चार्जेस, निर्धारित उपचार, बेड, भोजन, फिजियोथेरेपी शुल्क, पीपीई किट, पैथोलॉजी बायोमेट्रिक, डॉक्यूमेंटेशन, दवाई आदि शामिल होंगे।

योजना में पंजीकृत नागरिकों को प्रतिवर्ष 850 रुपये का प्रीमियम देना हो

About deep

Check Also

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *