Breaking News

राजस्थान सरकार ने शुरू की ये योजना, कमजोर वर्ग के छात्रों को शिक्षा के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता

राजस्थान सरकार की ओर से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए “राजस्थान स्कॉलरशिप योजना” का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को पढ़ाई में प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ष उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करेगी।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा जो अपने घर की आर्थिक परेशानियों के कारण अपनी शिक्षा पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं। यह योजना राजस्थान के (SC) अनुसूचित जाति, (ST) अनुसूचित जनजाति, और (OBC) पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना के अंतर्गत छात्रों को 10 और 12 कक्षा पूर्ण होने के बाद निर्धारित धनराशि के तौर पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, साथ ही उन्हें आगे की शिक्षा हेतु यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त करने के लिए भी छात्रवृत्ति दी जाएगी। इससे न सिर्फ उनकी स्थिति में सुधार आएगा, बल्कि वे अपनी शिक्षा को पूर्ण करने में सक्षम होंगे, जिससे उनका भविष्य भी उज्ज्वल होगा।

योजना के आवेदन हेतु आवेदक छात्र आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे उन्हें आवेदन प्रक्रिया में कोई भी कठिनाई नहीं होगी और वे अपनी शिक्षा को पूर्ण करने के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना से राजस्थान की छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य के कमजोर वर्ग के छात्रों को शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करना और उन्हें आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान करना। इस योजना के तहत सभी अपराधित वर्ग के छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकें और उनका भविष्य सुरक्षित हो।

इससे राजस्थान के कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राएं अपने शिक्षा में सकारात्मक बदलाव ला सकेंगे और उन्हें आने वाले कठिनाइयों का सामना करने में भी सक्षम होंगे। इस योजना के जरिए राजस्थान सरकार अपने छात्रों को शिक्षा के माध्यम से समृद्धि और सम्मान की दिशा में प्रोत्साहित कर रही है।

About deep

Check Also

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *