Breaking News

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna Portal) राजस्थान के नागरिकों को सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं और सूचनाओं की जानकारी ऑनलाइन मिलती है। यह पोर्टल राज्य में संचालित 260 योजनाओं के साथ 562 योजनाओं से जुड़ी सूचनाएं प्रदान करता है।

सरकार के विभागों द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं की जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध करवाई जाती है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने जिले या पंचायत के अनुसार सरकारी योजनाओं के लाभ के बारे में जान सकते हैं और उन्हें इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी, आवेदन प्रक्रिया, योजना के लाभार्थी बनने की पात्रता, योजना से संबंधित फॉर्म और दस्तावेजों का डाउनलोड आदि उपलब्ध होता है। यह पोर्टल राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो राजस्थान के नागरिकों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करके उन्हें इसके लाभ तक पहुंचाने में मदद करता है।राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna Portal) का उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं और सूचनाओं की जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध करना है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने जिले या पंचायत के अनुसार सरकारी योजनाओं के लाभ के बारे में जान सकते हैं और उन्हें इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान के नागरिकों को निम्नलिखित उद्देश्यों की प्राप्ति होती है:

  1. सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी: यह पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं की जानकारी प्रदान करता है। नागरिक यहां से योजनाओं के लाभ, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. ई-गवर्नेंस: इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन करने और आवेदन स्थिति की जांच करने की सुविधा होती है। नागरिक आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  3. सूचना का अधिकार: इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने अधिकार के तहत सरकार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि किसी योजना से जुड़ी सूचना नहीं मिल रही है तो वे यहां से सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  4. उत्पादक पंजीकरण: राजस्थान के किसान और उत्पादक यहां से अपना पंजीकरण कर सकते हैं और सरकारी योजनाओं के लाभ का उठाने के लिए पात्रता प्राप्त कर सकते हैं।

यह पोर्टल राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों और पंचायत स्तर के लोगों को एक ही स्थान पर जानकारी प्रदान करके सरकारी योजनाओं का लाभ नागरिकों तक पहुंचाने का मुख्य उद्देश्य है। इसके माध्यम से सरकारी योजनाओं का उद्देश्य योग्य लाभार्थियों तक पहुंचाने, सरकारी प्रक्रियाओं को सरल और ट्रांसपेरेंट बनाने और जनसंपर्क को बेहतर बनाने में सहायता करना है।

About deep

Check Also

राजस्थान सरकार इस योजना के जरिए बन रही है किसानो की साथी जानिए क्या है योजना और कैसे उठाए लाभ

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना एक सरकारी योजना है जो किसानों को खेती या किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *