Breaking News

देश के 508 स्टेशनों की बदलने वाली है रूप रेखा, पीएम मोदी ने रखी बदलाव की नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 508 स्टेशनों के पूनर्विकास के लिए कल यानी 6 अगस्त को नींव रखी। इस अमृत भारत स्टेशन विकास योजना के माध्यम से यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और इससे स्टेशनों का बदलेगा रूप-रेखा। इन 508 स्टेशनों के रीडेवलपमेंट पर कुल 4,195 करोड़ रुपये का खर्च हो सकता है।

इन रीडेवलपमेंट स्टेशनों में हरियाणा के भी कुछ स्टेशन शामिल हैं, जिनमें चण्डीगढ़ जंक्शन, पटियाला, कालका, अंबाला सिटी, भिवानी जंक्शन, फरीदाबाद, हिसार जंक्शन, बहादुरगढ़, नारनौल, नरवाना जंक्शन, पटौदी रोड, रेवाड़ी जंक्शन, रोहतक जंक्शन, सिरसा, और सोनीपत जंक्शन हैं। हरियाणा के इन सभी स्टेशनों पर लगभग 608 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा।

इन रीडेवलपमेंट स्टेशनों में सारी नई सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जैसे कि रूफ प्लाजा, शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट, चिल्ड्रन प्ले एरिया, एंट्री व एग्जिट गेट, वेटिंग एरिया, दिव्यांगजनों के लिए अलग से जरूरी सुविधाएं, लिफ्ट, ऐस्कलेटर, ट्रेवलेटर, एग्जीक्यूटिव लाउंज, और मल्टी-लेवल पार्किंग।

पीएम मोदी ने बताया कि इन स्टेशनों को विद्युतीकृत किया जाएगा, जिससे ईज ऑफ लिविंग को बढ़ावा मिलेगा। यह योजना देश के कुल 1309 स्टेशनों के रूप-रेखा बदल सकती है और सरकार इसके लिए लगभग 24,470 करोड़ रुपये का खर्च करने की प्लानिंग में है।

यह रीडेवलपमेंट स्टेशनों के पूरे प्रकरण में भारतीय रेलवे के सेवा भागीदारों और यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास है। इससे यात्री रेल यातायात के माध्यम से बेहतर अनुभव प्राप्त करेंगे और रेलवे स्टेशन वातावरण भी अपग्रेड होगा। इस बड़े परिवर्तन के माध्यम से देश भर में रेलवे सुविधाएं आधुनिक और अपारंपरिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

About deep

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *