Breaking News

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में भी जानी जाती है, जिसका लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान करना है। यह योजना उन्हें 5 लाख रुपये तक के इलाज का मुफ्त आवश्यकता अनुसार प्रदान करती है। अब तक 37 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट बन चुके हैं, जिन्हें विभिन्न बीमा सुविधाओं से लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana): यह योजना व्यक्तिगत बीमा सुरक्षा प्रदान करती है और उन्हें खतरे के खिलाफ सुरक्षित रखने की सुविधा प्रदान करती है। सालाना प्रीमियम केवल 20 रुपये है और यह व्यक्ति को अचानक आने वाले आपदाओं के खिलाफ सुरक्षित रखने में मदद करता है। यहां तक कि आंशिक विकलांगता होने की स्थिति में भी इसका लाभ उठाया जा सकता है। इस योजना के तहत अब तक 29.75 करोड़ लोगों को बीमा कवरेज प्रदान किया गया है।

जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana): यह योजना भारत के हर आदमी तक सस्ते जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखती है। एक सालाना प्रीमियम के बदलाव के बावजूद, यह योजना अब भी 20 रुपये के प्रीमियम में उपलब्ध है, जिसके तहत आवेदक 2 लाख रुपये तक का कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि किसी बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

इन योजनाओं के माध्यम से, प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए सुरक्षितता और स्वास्थ्य सुविधाओं को प्राथमिकता देने का प्रयास किया है। ये योजनाएं उनके विकास के माध्यम से देश के हर वर्ग को सशक्त बनाने का अभियान है।

About deep

Check Also

किसानों के लिए बिजली के खर्च को कम करने का सुनहरा अवसर, बस करना होगा ये छोटा सा काम

भारत सरकार ने आज किसानों के लिए एक बड़ा उपहार पेश किया है, जो उनके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *