Breaking News

पीएम मोदी की इस योजना से मिलेगा जनता को 2 लाख का बीमा, सालाना देने होगें 436 रूपए

भारत सरकार ने देश के नागरिकों की आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा के लिए कई तरह की स्कीमें चला रही हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण स्कीम है “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना” (PMJJBY)। यह बीमा योजना देश के हर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत पॉलिसी को खरीदने के लिए सालभर में एक बार बेहद कम राशि का भुगतान करना पड़ता है। इस योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2015 में की थी और देश के नागरिक प्रति वर्ष भुगतान कर इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं और इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं।

इस बीमा योजना के तहत, पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये तक का इंश्योरेंस क्लेम मिलता है। इस पॉलिसी को 18 से 50 साल वाले व्यक्ति खरीद सकते हैं और इसकी मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। हर साल प्रीमियम जमा कराना जरूरी है, और अगर किसी साल प्रीमियम जमा नहीं हुआ तो बीमा का लाभ नहीं मिलेगा और स्कीम बंद कर दी जाएगी। लेकिन इस स्कीम में 55 साल की उम्र तक प्रवेश कर सकते हैं, जिससे अधिकांश लोगों को इससे लाभ मिल सकता है।

इस योजना के तहत पॉलिसी को खरीदने के लिए हर साल 436 रुपये का भुगतान करना होता है। साल 2022 से पहले पॉलिसी खरीदने के लिए केवल 330 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन बाद में सरकार ने प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया। यह बीमा पॉलिसी बैंकों के ब्रांचों में जाकर या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी बहुत आसानी से खरीदी जा सकती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 16.19 करोड़ अकाउंट कवर हो चुके हैं और योजना ने लाखों लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की है। इसमें 52% महिलाएं शामिल हैं और कुल 72% ग्रामीण इलाकों के लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

इस बीमा योजना को लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। यह योजना देश के नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है, जो उन्हें आर्थिक मुश्किलातों से बचाने में मदद करता है।

About deep

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *