Breaking News

छत्तीसगढ़ में 1.70 लाख महिलाओं को मिल राह है स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ , दाई-दीदी मोबाइल योजना है कारगर

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी मोबाइल क्लीनिक योजना द्वारा हुई जगह विशेष रूप से छत्तीसगढ़ सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के आधीन है। इस योजना के तहत, महिला चिकित्सकों और महिला स्टाफ की टीम स्थानीय झोपड़ी-बस्तियों में रहने वाली गरीब महिलाओं और बालिकाओं के पास मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहन के माध्यम से पहुंचती हैं और उन्हें नि:शुल्क जांच और उपचार प्रदान करती हैं।

अब तक इन मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लगभग 2280 कैंप आयोजित किए गए हैं और इनमें से एक लाख 70 हजार 335 महिलाओं और बालिकाओं का उनके घर के पास ही इलाज किया गया है। इन कैंपों के दौरान, 34 हजार 420 महिलाओं के लैब टेस्ट किए गए हैं और एक लाख 61 हजार 254 महिलाओं को नि:शुल्क दवाएं दी गईं।

यह योजना पहले गरीब स्लम इलाकों और मजदूरी करने वाली महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने इलाज के लिए समय या अन्य कारणों से असमर्थ थीं। दाई-दीदी क्लीनिक उन्हें महिला चिकित्सकों और चिकित्सा स्टाफ के माध्यम से घर के पास ही उचित इलाज की सुविधा प्रदान करती है। इससे वे अपने इलाज को बिना किसी संकोच के करवा सकती हैं।

यह योजना महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं के पहुंच में सुविधा प्रदान करके उनके स्वास्थ्य को सुरक्षित और सुधारकर उन्हें मातृत्व स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।

About deep

Check Also

छत्तीसगढ़ में इस योजना के जरिए महिलाओं के लिए खोले जायेंगे व्यापार के द्वार, जानिए सरकार कैसे करेगी मदद

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया की अध्यक्षता में आज अटल नगर, नवा रायपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *