Breaking News

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। ताकि दिल्ली की जनता को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। अब दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन व्यवस्था को बढ़ावा देने के दिल्ली के आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करनें वाले कर्मचारियों को स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की हैं।

क्योंकि अभी फिलहाल आंगनबाड़ी के सभी केंद्रों पर ज्यादातर काम रजिस्टर पर या ऑफलाइन ही होता है। इसलिए अब सरकार इन केंद्रों को तकनीकी रूप में विकसित करने के लिए स्मार्टफोन बांट रही हैं। इस ऑनलाइन व्यवस्था से आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करनें वाले कर्मचारी बच्चों पर अच्छी तरह से ध्यान देंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने साल 2019 में इस योजना को लागू किया था,लेकिन अब सरकार इस योजना में कई बदलाव करेंगी ताकि यह बेतहर तरह से काम कर सकें। इस पहल के बाद से केजरीवाल सरकार को आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों भी पूरी जानकारी मिल सकेगी और उनके रिकॉर्ड भी मेंटेन रहेंगे। इस से पहले रजिस्टर पर उनके रिकॉर्ड को मेंटेन करनें में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

इस ऑनलाइन व्यवस्था के लागू होने के बाद से आंगनबाड़ी के कर्मचारियों को दूसरे विभागों की भी जानकारी मिल सकेगी। और अन्य कामों में भी समय बचेगा। जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल दिल्ली में 10,750 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र हैं, इन केंद्रों पर सरकार तेज़ी से स्मार्टफोन बाटने का प्रयास कर रही हैं।

About tanu

Check Also

दिल्ली के ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालकों की सहायता के लिए सरकार ने लागू की एक नई योजना, ऐसे करें आवेदन

अरविंद केजरीवाल की आप सरकार ने ऑटो चालकों, रिक्शा चालकों, ई-रिक्शा, टैक्सी ड्राइवर और सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *