Breaking News

दिल्ली की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, इस योजना के तहत उनको मिलेंगे पक्के मकान

जो लोग दिल्ली में झुग्गी झोपड़ी में रहते हैं, उनके लिए ये ख़बर बड़ी ही काम की है क्योंकि अब केजरीवाल सरकार उन सभी लोगों को दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2023 के तहत पक्का मकान देने जा रहे हैं। बता दें कि फिलहाल केंद्र सरकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत गरीब लोगों को घर बना कर दे रहीं हैं।

इसी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले गरीब लोगों को झोपड़ी की जगह पक्के मकान बनवाकर देने का फैसला लिया है। ताकि गरीब लोग भी पक्के मकान की सुविधा का लाभ उठा सकें।
बता दें कि ये पक्के मकान उनकी झुग्गी के पास ही बनवाकर दिए जाएंगे।

इस योजना की मुख्य बातें

नाम : मुख्यमंत्री आवास योजना
साल : 2023
मुख्यमंत्री : अरविन्द केजरीवाल
लाभार्थी : झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले
लाभ : पक्का घर
पोर्टल : http://www.dda.org.in/
http://delhishelterboard.in/

इस योजना के तहत ऑनलाइन एप–आधारित डिजिटल सर्वे किया गया है। इस सर्वे में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगो का झोंपड़ी का, आधार का, वोटर आईडी का, राशनकार्ड का, बिजली के बिल आदि का परिवार के साथ फोटो लिया गया है। जिससे एक डेटा तैयार किया गया है।ताकि पक्के मकान बांटते वक्त ये मकान उसी को मिले जो उसके हकदार हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना को जेजे क्लस्टर नाम दिया है, जिसका मतलब है झुग्गी झोपड़ी में रहनेवाले लोग। इसके बारे में उन्होंने बताया हैं कि,” इस योजना के तहत वह 65000 परिवारों को खुद का पक्का घर बनवाकर देंगे। इसके लिए लाभार्थी को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। “

इस योजना से जुड़ी ज़रूरी बातें

इस योजना का लाभ दिल्ली में रहनेवाले लोगों को मिलेगा।

DDA डिमांड सर्वे 2019 के लिस्ट में जो लोग शामिल हैं उनको ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इसी के साथ बता दें कि जिन लोगों का नाम DDA सर्वे की लिस्ट में हैं उनको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। जिन लोगों के पास ये सर्टिफिकेट होंगे उन्हें ही पक्के मकान दिए जाएंगे।

इन सर्टिफिकेट पर घर के मुखिया का नाम, परिवार के सदस्यों का फोटो, सर्वे संख्या, आवेदन संख्या, मतदाता पहचान पत्र संख्या, आधार नम्बर आदि होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की कोई खास प्रक्रिया नहीं है। जिन लोगों ने पहले ही DDA सर्वे 2019 में अपना नाम दर्ज करवाया हुआ है , उसे ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

दिल्ली का आवास प्रमाणपत्र परिवार का पास होना चाहिए।

डीडीए सर्वे में दर्ज नाम के आधार पर वितरित सर्टिफिकेट लाभार्थी के पास होना चाहिए।

इस योजना के लाभ के लिए लाभार्थी अपना नाम DDA की साइट www.dda.org.in या http://delhishelterboard.in/ पर लॉगिन करके देख सकते हैं।

About tanu

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *