Breaking News

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू की एक नई पहल, ये होंगे इसके फ़ायदे

समय कितना भी बदल गया हों लेकिन आज भी कहीं न कहीं हमारे देश में लड़कियो से भेदभाव किया जाता हैं। कई जगहों पर आज भी लड़कियों को शिक्षा से दूर रखा जाता हैं, जिस वजह से वे न ही तो पढ़ पाती हैं और न ही आत्म निर्भर बन पाती हैं। जिस वजह से उन्हें शादी से पहले अपने पिता और शादी के बाद अपने पति पर निर्भर रहना पड़ता हैं।

देश में लड़कियो की इस दुर्दशा को देखते हुए भारत सरकार समय समय पर कई योजनाएं लागू करती है। लड़कियों को और सक्षम बनाने के लिए सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए ‘लाडली लक्ष्मी योजना’ की घोषणा की। इस योजना के ज़रिए लड़कियों को जन्म से लेकर पढ़ाई और उनके रोजगार तक के लिए सुविधाएं दी जाएंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना को 2008 में शुरू किया गया था। साल 2020 तक यह योजना देश के अलग अलग राज्यों में लागू हों गई। लेकिन अब महिला और बाल विकास विभाग ने अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस बात पर जोर दिया है कि राजधानी दिल्ली में भी लड़कियों को अपनी योग्यता के अनुसार अपना व्यवसाय शुरू करना चाहिए। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार की लाडली ट्रस्ट महिलाओं और लड़कियों की सहायता करती है।

सरकार की इस योजना को दिल्ली के हर शहर, गांव, कस्बे, ब्लॉक में लागू किया गया है। बता दें कि लाडली भूखंड की शुरुआत को युवा महिलाओं की सुरक्षा और सार्वजनिक क्षेत्र में युवा महिलाओं के महत्व के बारे में अच्छी मानसिकता बनाने के लिए किया गया है।

इस योजना को खासतौर पर दिल्ली की युवा महिलाओं के लिए शुरू किया गया है ताकि वह आगे बढ़ सके। इस योजना को हर जगह पर लागू करने के लिए सलाहकार समूह और योग्य अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। ये सलाहकार और अधिकारी इस बात का ध्यान रखते हैं कि हर गरीब बेटी को सहायता मिले और कोई भी बेटी इस से वंचित ना रह जाए।

इस योजना से लड़कियों को सक्षम बनने का मौका मिलेगा,वह आत्मनिर्भर बनेगी। उन पर अत्याचार कम होंगे। माता पिता के पैसे की बचत होगी और लड़कियां अपने सपने पूरे कर सकेंगी।

लाडली योजना मे आवेदन करनें के लिए ज़रूरी दस्तावेज:

लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और माता पिता का आधार कार्ड

दिल्ली में 3 साल तक रहने की पुष्टि ( जैसे कि राशन कार्ड, बिजली पानी के बिल आदि)

नौजवान महिलाओं की आय की घोषणा

परिवार की सालाना आय एक लाख से कम हो।

बेबी युवा महिला की परिवारिक तस्वीर और उम्मीदवार की जाति की घोषणा

परिवार में दो लड़कियां होने पर इस योजना का लाभ मिलेगा अन्यथा नहीं मिलेगा।

लड़की जिस स्कूल कॉलेज में पड़ेगी, वह सरकारी मान्यता पर्याप्त होना चाहिए। स्कूल की सारी जानकारी छात्रा के माता-पिता को जमा करनी होगी,ताकि यह पता हो सके कि छात्रा स्कूल में पढ़ाई कर रही है।

इस योजना के लिए सबसे जरूरी यह है कि लड़की का स्कूल में पढ़ाई करना बहुत आवश्यक है और साथ ही वह दिल्ली का निवासी होना चाहिए।

छात्रा या उसके परिवार वाले इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग किसी और चीज में नहीं कर सकते। केवल शिक्षा या छोटा व्यापार स्थापित करने के अलावा।

व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए भी लड़की और उसके परिवार वाले इस योजना के द्वारा मिले हुए पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आवेदक के बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी अतः आवेदक के माता-पिता को आवेदक के नाम से दिल्ली के बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से संपर्क करना पड़ेगा। इसके साथ ही आप दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग और जो भी प्रशासन ,स्कूल इस से जुड़ा हुआ है, वहा के अधिकारियों से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन /ऑफलाइन पंजीकरण (Registration) की भी कर सकते है।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार इस योजना में परिवार की दो बेटियों को ₹30,000 की आर्थिक मदद करेगी। इस योजना की राशि को कुछ चरणों में लड़की के बैंक खाते में जमा करवाया जाएगा। जिसे लड़की 18 साल की होने पर अपनी जरूरत के हिसाब से निकाल सकती हैं।

योजना में दी जाने वाली वित्तीय सहायता

संस्थागत प्रसव के लिए 11000 / – (लड़की पिछले एक साल में पैदा हुई है)

होम में डिलीवरी के लिए 10000 / – (लड़की पिछले एक साल में पैदा हुई हो)

कक्षा 1 में प्रवेश करनें पर 5000/-

कक्षा 6 में प्रवेश करनें पर 5000/-

कक्षा 9 में प्रवेश करनें पर 5000/-

कक्षा 10 में प्रवेश करनें पर 5000/-

लड़की के 18 साल के होने तक इस राशि को किस्तों में दिया जाएगा।

इस योजना के लिए आप आधिकारिक लिंक (official link) पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

http://wcddel.in/ladli.html

इस ऑफलाइन फॉर्म को आप आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता की मदद से, परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केंद्र या किसी साइबर कैफे में जाकर जमा करवा सकते हैं।

लाडली ट्रस्ट से किसी भी प्रकार के अनुरोध के लिए :- आप 180-022-9090 पर संपर्क कर सकते हैं।

About tanu

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *