Breaking News

केरल: बारिश के कारण वाटरफॉल में अचानक आई बाढ़ से 1 की मौत, 4 दिनों तक येलो अलर्ट

कोल्लम/तिरुवनंतपुरम. केरल में कोल्लम जिले के कुम्भावरुट्टी जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ के तेज बहाव में बह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया. आसपास के वन क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ में बहने वाले दोनों नागरिक तमिलनाडु के हैं. यह जलप्रपात पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु है. क्षेत्र के एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने कहा कि जैसे ही उन्होंने बारिश और जल स्तर में बदलाव देखा, उन्होंने सभी को जलप्रपात से बाहर निकलने के लिए कहा, लेकिन पांच लोग जल्दी से सुरक्षित स्थान पर नहीं जा सके.

अधिकारी ने बताया कि हालांकि, वन अधिकारी उनमें से तीन को बचाने में सफल रहे, जबकि दो तेज बहाव में बह गए. अधिकारी के अनुसार, उनमें से एक का सिर जलप्रपात के तल पर चट्टानों से टकराया. उन्होंने कहा कि बह गए दोनों लोग घायल हो गए थे और उन्हें बचा लिया गया था, लेकिन उनमें से एक की बाद में अस्पताल में मौत हो गई. वन अधिकारी ने कहा कि घटना के परिणामस्वरूप जलप्रपात को तब तक के लिए बंद कर दिया गया है, जब तक कि जाल लगाने जैसे कुछ सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते हैं. इस जलप्रपात के दीदार के लिए मुख्य रूप से पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लोग आते हैं.

इस बीच, कोट्टायम जिले के कुछ हिस्सों में हुई बारिश से कांजीरापल्ली तालुक में आठ घरों में पानी भर गया और मीनाचिल तालुक के मुन्निलव गांव में भी भूस्खलन हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएडी) की ओर से आने वाले सप्ताह के लिए जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ के मद्देनजर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को कहा कि पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को सतर्क रहना चाहिए और एहतियात के तौर पर बारिश शुरू होते ही उन्हें राहत शिविरों में भेज दिया जाना चाहिए.

राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक अगस्त के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हिसाब से दो अगस्त को आठ, तीन अगस्त को 12 और चार अगस्त को 12 जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.

Tags: Flood, Kerala

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *