Breaking News

बुलंदशहर में मिला दुनिया का सबसे पुराना बरगद का पेड़, 500 साल है इसकी उम्र

हाइलाइट्स

बुलंदशहर में नरोरा के गंगा रामघाट में दुनिया का सबसे पुराना बरगद का पेड़
वैज्ञानिकों का दावा है कि यह बरगद का पेड़ करीब 500 साल पुराना है

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के जनपद बुलंदशहर में नरोरा के गंगा रामघाट में दुनिया का सबसे पुराना बरगद का पेड़ मौजूद है. धार्मिक दृष्टि से पूजनीय और तमाम औषधीय गुणों से भरपूर बरगद का पेड़ सदियों से भारत की आबादी और वनीय क्षेत्रों में पौराणिक और ऐतिहासिक वृक्षों की श्रेणी में माना जाता है. बोटॉनिकल सर्वे ऑफ इंडिया, प्रयागराज और रोमानिया के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बुलंदशहर जनपद के नरौरा क्षेत्र के गंगातीर्थ रामघाट के जंगलों में स्थित विशाल बरगद का वृक्ष दुनिया का सबसे उम्रदराज पेड़ है. बोटॉनिकल सर्वे आफ इंडिया, प्रयागराज सेंटर प्रभारी और वरिष्ठ विज्ञानी डॉ आरती गर्ग ने इस बरगद के वृक्ष के नमूने लेकर रेडियोकार्बन तकनीक का प्रयोग किया. जिसमें पाया गया कि इस बरगद की आयु 500 वर्ष से भी अधिक है.

रामघाट क्षेत्र के सिद्धबड़ी पर मौजूद बरगद के पेड़ के बारे में स्थानीय निवासी कन्छिलाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि यह पेड़ हजारों वर्ष पुराना है. बहुत से साधु संत यहां अपनी तपस्या करने आए और यहां से चले गए. यहां प्राचीन काल में भगवान श्री राम और दाऊजी भी आये थे. पेड़ के नीचे जो लोग अपनी मनोकामना मांगने आते हैं उनकी मनोकामना पूरी होती हैं. यहां लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं.

उन्होंने बताया कि वह काफी तीर्थ स्थलों पर घूमे हैं, परंतु उनको इस बरगद के पेड़ जैसा कोई बड़ा बरगद का पेड़ नहीं दिखाई दिया। यह पेड़ बहुत पुराने समय से है. यहां पर दूर-दूर से लोग पूजा पाठ करने के लिए भी आते हैं. बता दें, ये पेड़ अपने आकार की वजह से दुनिया के विशाल बरगद के पेड़ों में 10 वें स्थान पर आता है. इतना ही नहीं नरोरा बरगद के पेड़ का ऊपरी घेरा 4,069 वर्ग मीटर में फैला हुआ है.

Tags: Bulandshahr news, UP latest news

Source link

About dp

Check Also

उत्तर प्रदेश एक इस कारीगर ने बनाया राम मंदिर के लिए ताला, जो होगा विशेष उपहार , वजन सुन उड़ जायेगे होश

उत्साह और भक्ति से जुड़े अलीगढ़ के एक बुजुर्ग कारीगर ने अयोध्या में बन रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *