Breaking News

पाकिस्तान में हालात बद से बदतर! समोसे-पकोड़े हुए पहुंच से बाहर, आटे की कमी ले रही जान

हाइलाइट्स

देश भर में गेहूं की अभूतपूर्व कमी देश को अराजकता की ओर ले जा सकती है
समोसा और पकौड़े जैसे साधारण स्नैक्स की कीमत इतनी अधिक है कि गरीब लोगों की पहुंच से दूर हो गए हैं
मामूली अनाज के लिए गरीब लोगों के संघर्ष के कारण कई मौतें भी हुई

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में चल रहा खाद्य संकट (Food Shortage) हर बीतने वाले दिन के साथ गंभीर होता जा रहा है. ‘द पाकिस्तान मिलिट्री मॉनिटर’ (पीएमएम) ने बताया कि देश भर में गेहूं की अभूतपूर्व कमी देश को अराजकता की ओर ले जा सकती है. पाकिस्तान के बिगड़ते आर्थिक संकट (Economic Crisis) के कारण गरीब नागरिक महीनों से महंगाई और खाद्य संकट से जूझ रहे हैं. रिकॉर्ड तोड़ महंगाई के बीच कई जगहों पर आटे के लिए मची भगदड़ में दर्जनों लोगों की गई जान ने भी स्थिति के गंभीर होने का संकेत दिया है.

पी.एम.एम. की रिपोर्ट के अनुसार, महंगाई से त्रस्त, कमजोर लोगों को उबरने में लंबा समय लगता है, और खाद्य संकट देश के गरीबों के भविष्य को निराशाजनक बना रहा है. आगे रिपोर्ट में बताया गया है कि बढ़ती महंगाई ने आटे के संकट (Flour Wheat Crisis) को और भी दुखद बना दिया है. समोसा और पकौड़े जैसे साधारण स्नैक्स की कीमत इतनी अधिक है कि गरीब लोगों की पहुंच से दूर हो गए हैं. हर दिन राशन के लिए सरकारी दुकानों के बाहर लाइन लगाने के बावजूद लोगों को खाली हाथ घर लौटना पड़ रहा है.

द पाकिस्तान मिलिट्री मॉनिटर के मुताबिक सरकारी दुकानों पर सब्सिडी वाला गेहूं मिलना मुश्किल है, क्योंकि इसे ब्लैक मार्किट में अत्यधिक कीमत पर बेचा जाता है या अमीर लोगों द्वारा बड़ी मात्रा में खरीद लिया जाता है. मुख्य अनाज की कमी बढ़ती कीमतों में तब्दील हो रही है जो हर हफ्ते नई ऊंचाई छू रही है. पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी नवीनतम संवेदनशील मूल्य संकेतक (एसपीआई) के अनुसार, 19 अप्रैल, 2023 को समाप्त सप्ताह के लिए साल-दर-साल आधार पर कीमतों में 47.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई. सभी प्रांतों को कवर करने वाले कई क्षेत्रों से बाजारों में अराजकता और भगदड़ की दुखद कहानियां आ रही हैं.

प्रमुख पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, हजारों लोग बाजारों में आते हैं और सब्सिडी वाले आटे की थैलियों के लिए हर दिन घंटों खर्च करते हैं, जिनकी आपूर्ति कम होती है. ब्रिटेन के एक व्यक्ति, फ़रान जेफ़री द्वारा पिछले महीने साझा किए गए एक भयानक वीडियो में, सैकड़ों लोगों को गेहूं के आटे से लदे ट्रक से लटकते हुए देखा गया था और कई अन्य उसका पीछा कर रहे थे. यह भी देखा गया कि कैसे एक बच्चा उसके पास जाने का प्रयास कर रहा था और वाहन की चपेट में आने से बच गया. मामूली अनाज के लिए गरीब लोगों के संघर्ष के कारण कई मौतें भी हुई हैं. इसमें गरीबों के लिए सरकारी वितरण बिंदुओं पर कतारों में भगदड़ के दौरान हुई मौतें शामिल हैं.

Tags: Economic crisis, Inflation, Poor financial position

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *