Breaking News

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. यह पृथ्वी की सतह में पाया जाता है. अक्सर दूषित भोजन और पानी के माध्यम से, आर्सेनिक के संपर्क में आना, कैंसर सहित विभिन्न नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों को जन्म देता है.

आर्सेनिक एक्सपोजर एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है. 2020 के एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया कि दुनिया भर में 20 करोड़ लोग अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित प्रति अरब में दस भाग की कानूनी सीमा से ऊपर के स्तर पर आर्सेनिक-दूषित पेयजल के संपर्क में हैं. अमेरिका, स्पेन, मेक्सिको, जापान, भारत, चीन, कनाडा, चिली, बांग्लादेश, बोलीविया और अर्जेंटीना सहित 70 से अधिक देश इससे प्रभावित हैं.

चूंकि कई देश अभी भी आर्सेनिक के उच्च स्तर से प्रभावित हैं, इसलिए हमारा मानना ​​है कि आर्सेनिक का संपर्क एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है जिसके लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है. हम अध्ययन करते हैं कि कैसे आर्सेनिक जैसी जहरीली धातुओं के संपर्क में आने से कैंसर स्टेम सेल बनते हैं और उनसे अंतत: कैंसर हो सकता है.

भोजन और पानी का आर्सेनिक संदूषण
आपका शरीर कई तरीकों से आर्सेनिक को अवशोषित कर सकता है, जैसे सांस के जरिए और त्वचा के संपर्क में आने से. हालांकि, आर्सेनिक जोखिम का सबसे आम स्रोत दूषित पेयजल या भोजन होता है. जो लोग मिट्टी और पानी में स्वाभाविक रूप से आर्सेनिक के उच्च स्तर वाले क्षेत्रों में रहते हैं, वे विशेष रूप से जोखिम में हैं. अमेरिका में, उदाहरण के लिए, जिसमें दक्षिण पश्चिम में एरिजोना, नेवादा और न्यू मेक्सिको जैसे क्षेत्र शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, खनन और कृषि जैसी मानवीय गतिविधियां भी भोजन और जल स्रोतों में आर्सेनिक बढ़ा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- करोड़ों सालों में नहीं दशकों में ही विकसित हो जाती है मछलियां!

आर्सेनिक का उच्च स्तर खाद्य और पेय उत्पादों, विशेष रूप से चावल और चावल आधारित उत्पादों जैसे चावल के अनाज और पटाखे में भी पाया जा सकता है. 2019 की उपभोक्ता रिपोर्ट की जांच में यह भी पाया गया कि अमेरिका में बेचे जाने वाले बोतलबंद पानी के कुछ ब्रांडों में आर्सेनिक का स्तर कानूनी सीमा से अधिक था. चिंताजनक रूप से, कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि कई लोकप्रिय बेबी फूड ब्रांडों में आर्सेनिक की मात्रा कानूनी सीमा से बहुत अधिक है.

आर्सेनिक और कैंसर स्टेम सेल
आर्सेनिक के लंबे समय तक संपर्क में रहने से कई प्रकार के कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. तंत्र जिसके द्वारा आर्सेनिक कैंसर का कारण बनता है जटिल है और अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है. हालांकि, शोध से पता चलता है कि आर्सेनिक डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है, सेल सिग्नलिंग मार्गों को बाधित कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर सकता है. ये सभी कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने कैंसर स्टेम सेल के विकास के लिए क्रॉनिक आर्सेनिक के संपर्क को भी जोड़ा है. ये ट्यूमर के भीतर की कोशिकाएं हैं जिन्हें कैंसर के विकास और प्रसार के लिए जिम्मेदार माना जाता है. शरीर में सामान्य स्टेम सेल की तरह, कैंसर स्टेम सेल कई अलग-अलग प्रकार की कोशिकाओं में विकसित हो सकते हैं. सेलुलर विकास के किस चरण में एक स्टेम सेल आनुवंशिक उत्परिवर्तन प्राप्त करता है जो इसे कैंसर स्टेम सेल में बदल देता है अज्ञात रहता है.

ये भी पढ़ें- भारत बाघों को बचाकर कैसे कर रहा है दुनिया की मदद, कार्बन उत्‍सर्जन रोकने में कैसे निभाई भूमिका

हमारे शोध का उद्देश्य कैंसर स्टेम सेल बनाने के लिए किस प्रकार के सेल आर्सेनिक को लक्षित करना है, इसकी पहचान करना है. हम वर्तमान में कोशिकीय विकास के विभिन्न चरणों में एक ही अंग से प्राप्त सेल कल्चर का उपयोग कर रहे हैं ताकि यह जांच की जा सके कि कोशिकाओं की उत्पत्ति कैंसर स्टेम सेल के गठन को कैसे प्रभावित करती है.

” isDesktop=”true” id=”6445865″ >

आर्सेनिक से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों के बोझ को कम करने के लिए पुराने आर्सेनिक जोखिम को रोकना महत्वपूर्ण है. आर्सेनिक-प्रेरित कैंसर स्टेम सेल निर्माण को समझने और इसे रोकने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करने के लिए और शोध की आवश्यकता है. इस बीच, भोजन और जल स्रोतों में इस जहरीली धातु की निरंतर निगरानी और नियमन प्रभावित समुदायों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Tags: America, Cancer, Drinking Water, Food

About dp

Check Also

पीएम मोदी के साथ बैठक में अखंड भारत के मैप का किया जिक्र, मिला यह जवाब; नेपाल के PM प्रचंड का दावा

प्रचंड ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के दौरान संबंधित मानचित्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *