Breaking News

एक बार फिर मुंह की खाया यूक्रेन…रूस ने जवाबी हमले में कर दिया पस्त, नोवा कखोवका बांध पर हमले के लिए एक-दूसरे को ठहराया जिम्मेदार

कीव. रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को एक साल से भी ऊपर हो गया है. लेकिन इसका परिणाम अभी तक नहीं निकला है और ना ही युद्ध थमा है. इस बीच यूक्रेन सरकार ने रूस पर उसके विशाल डैम को नष्ट करने का आरोप लगाया है. यूक्रेन ने कहा कि बांध के टूटने से युद्ध क्षेत्र में बाढ़ का पानी फैल गया है. वहीं निप्रो नदी बेसिन में मंगलवार को बाढ़ आने से 24 घंटे पहले यूक्रेन जवाबी हमले की तैयारी में जुटा हुआ था. यूक्रेन के लोग रूस के कड़ा जवाब देने का अच्छा मौका मान रहे थे. लेकिन रूस के हमले ने एक बार फिर यूक्रेन को पस्त कर दिया.

रूस ने हमले को विफल करने का किया दावा
ब्लमूबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ ही घंटे पहले यूक्रेनी अभियान की संभावनाओं पर एक सवाल के जवाब में उंगली से संकेत दिया था. इस बीच, रूस ने बिना सबूत के दावा किया कि उसने देश के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में एक बड़े बख्तरबंद हमले को विफल कर दिया. लेकिन क्रेमलिन को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा राष्ट्र के नाम एक झूठे संबोधन को खारिज करना पड़ा, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर हाल के दिनों में सीमा पार हमलों के मद्देनजर यूक्रेन द्वारा आक्रमण के खिलाफ रैली करने के लिए रूसियों को बुलाया था.

बांध पर हमला करने को लेकर एक-दूसरे पर लगाया आरोप
यूक्रेन ने रूस पर आरोप लगाया कि रूसी हमले में बांध तबाह हुआ है. वहीं रूस का कहना है कि कीव के सैनिकों द्वारा गोलाबारी के चलते बांध उड़ गया. एक पश्चिमी अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका सहित यूक्रेन के सहयोगियों के लिए खुफिया एजेंसियां ​​​​अभी भी आकलन कर रही हैं कि कौन जिम्मेदार है, लेकिन रूस की ओर झुक रही हैं.

बांध को उड़ाने के रूस के मकसद का अभी भी आंकलन किया जा रहा था, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि यूक्रेन के लिए नीचे की ओर एक नदी को पार करना मुश्किल हो गया है, जबकि साथ ही साथ कीव से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण मानवीय चुनौती पैदा कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय के उप प्रमुख इहोर झोवक्वा ने एक फोन साक्षात्कार में कहा, “बांध पर हमला आधी रात को 2:50 पर हुआ और इसका सैन्य अभियानों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, और हम जवाबी कार्रवाई करेंगे.”

Tags: Russia ukraine war

About dp

Check Also

पीएम मोदी के साथ बैठक में अखंड भारत के मैप का किया जिक्र, मिला यह जवाब; नेपाल के PM प्रचंड का दावा

प्रचंड ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के दौरान संबंधित मानचित्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *