Breaking News

क्या उसेन बोल्ट जैसे धावक को रोबोट देंगे चैलेंज? 24 सेकंड में 100 मीटर दौड़कर बनाया रिकॉर्ड; देखें वीडियो

वॉशिंगटन. जमैका के उसेन बोल्ट को भला कौन नहीं जानता. ओलंपिक में 8 गोल्ड मेडल जीतने वाले बोल्ट ने एथलेटिक्स की दुनिया में 16 साल तक राज किया. 9.58 सेकंड में 100 मीटर की रेस पूरी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी उनके नाम है. वैसे रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. पता नहीं कब कौन इस पर सिक्का जमा ले. लेकिन कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस दौर में तेजी से चीजें बदल रही हैं.

अब इन दिग्गज एथलीटों को चुनौती देने के लिए रोबोट ट्रैक पर उतर गए हैं. अमेरिका में एक रोबोट को 100 मीटर की रेस के लिए मैदान पर उतारा गया. इस रोबोट को ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और स्पिनऑफ कंपनी एजिलिटी रोबोटिक्स ने बनाया है  दो पैरों वाले इस रोबोट ने कॉलेज के ट्रैक पर 24.7 सेकंड में 100 मीटर तक दौड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम शामिल करवा लिया.

कैसे काम करता है ये रोबोट
इस रोबोट का नाम Cassie रखा गया है. ये रोबोट बिना कैमरे या बाहरी सेंसर के काम करता है. ओरेगन स्टेट रोबोटिक्स प्रोफेसर और एजिलिटी रोबोटिक्स के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी जोनाथन हर्स्ट के निर्देशन में इसे बनाया गया है. इससे पहले इस रोबोट ने कॉलेज के कैंपस में 53 मिनट के समय के साथ 5 हजार मीटर की रेस पूरी की थी.

क्या कह रहे हैं लोग
रोबोट के दौड़ने का ये वीडियो अमेरिका के पत्रकार डैन टिलकिन ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. अब तक इसे लाखों लोग देख चुके हैं. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘रोबोट वर्ल्ड रिकॉर्ड: समझ नहीं आ रहा कि इससे प्रेरित हों या भयभीत?’

Tags: OMG Video, Robot, Usain Bolt, Viral news

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *