Breaking News

आपदा, सुरक्षा मुद्दे की सूचना के लिए टीवी, रेडियो का होगा इस्तेमाल, बन रही योजना

हाइलाइट्स

आपदा चेतावनी प्रणाली ‘सीएपी’ का विस्तार करने की योजना
टेलीविजन, रेडियो और रेलवे स्टेशनों की मदद से देगी सूचना
लोगों को सचेत करने के लिए सरकार ने किया बड़ा प्रयास

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government)  किसी भी प्राकृतिक आपदा (Natural Disaster) या सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं के बारे में लोगों को सचेत करने के वास्ते टेलीविजन, रेडियो और रेलवे स्टेशनों की मदद लेने के लिए अपनी आपदा चेतावनी प्रणाली ‘सीएपी’ का विस्तार करने की योजना बना रही है. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को दी. सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स (सी-डॉट) के कार्यकारी निदेशक राज कुमार उपाध्याय ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के लिए सी-डॉट द्वारा विकसित कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल (सीएपी) का जिला स्तर पर आग, भूस्खलन जैसे सुरक्षा मुद्दों के बारे में अलर्ट भेजने के लिए दूसरे चरण में विस्तार किया जाएगा.

वह सीएपी आधारित एकीकृत अलर्ट प्रणाली पर एक कार्यशाला के इतर बोल रहे थे. उपाध्याय ने कहा कि सी-डॉट ने सीएपी का पहला चरण पूरा कर लिया है जिसमें सभी राज्य एकसाथ आ गए हैं और अलर्ट जारी करने वाली सभी राष्ट्रीय एजेंसियां ​​- भारत मौसम विज्ञान विभाग, केंद्रीय जल आयोग, भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केन्द्र, रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) और भारतीय वन सर्वेक्षण – इस प्रणाली से जुड़ गयी हैं.

उपाध्याय ने कहा, ‘हमने अलर्ट भेजने के लिए एक रेडियो स्टेशन, डीटीएच प्लेयर और रेलवे स्टेशन को अपने साथ जोड़ा है. दूसरे चरण में हम चेतावनी अलर्ट भेजने के लिए सभी रेडियो, टीवी, रेलवे स्टेशनों आदि को शामिल करने के लिए इसका विस्तार करेंगे. यह जिला स्तर पर भी क्रियाशील होगा.’

Tags: Central government, Natural Disaster

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *