Breaking News

Pakistan Flood : अमेरिका ने बाढ़ से निपटने के लिए पाकिस्तान को 30 मिलियन डॉलर सहायता की घोषणा की

‘संयुक्त राज्य अमेरिका’ (United State Of America) ने मंगलवार को पाकिस्तान को 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का ऐलान किया है. पाकिस्तान (Pakistan) इस वक़्त अपने इतिहास की सबसे ख़ौफनाक बाढ़ का सामना कर रहा है. एक बाढ़ में हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोगों के आशियाने उजड़ चुके है. इस संकट की वजह से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को भी बड़ा झटका लगा है. इस संकट से बचने के लिए पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) दुनिया भर से मदद मांग रहे है. वही कुछ देश पाकिस्तान की मदद करने के लिए आगे आए है. साथ ही अमेरिका (America) ने यह मदद पाकिस्तान में आयी आपदाओं से लड़ने के लिए की है क्योंकि यह पाकिस्तान के इतिहास की सबसे बड़ी बाढ़ आपदा है.

अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा, ‘इस मुश्किल घड़ी में हम पाकिस्तान के साथ खड़े हैं. “जिस तरह पाकिस्तान भयानक विनाशकारी बाढ़ से पीड़ित है, संयुक्त राज्य अमेरिका – यूएसएआईडी के माध्यम से- भोजन, सुरक्षित पानी और आश्रय जैसी महत्वपूर्ण मानवीय सहायता के लिए 30 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान कर रहे है.”

चीन से लड़ने में ताइवान की मदद करेगा अमेरिका! 1 अरब डॉलर का देगा हथियार, ये खतरनाक मिसाइल भी होंगी शामिल
राज्य विभाग के ‘प्रिंसिपल डिप्टी स्पोक्सपर्सन’ वेदांत पटेल ने एक कांफ्रेंस कॉल के दौरान रिपोटर्स से कहा कि बाढ़ से अनुमानित 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं और 1,100 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 1,600 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, 10 लाख से अधिक आशियाने तबाह हो गए है साथ ही बाढ़ ने सड़को को भी नष्ट कर दिया है और किसानों को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुँचा है. कांग्रेसनल पाकिस्तान कॉकस की सह-अध्यक्ष, कांग्रेस महिला ‘शीला जैक्सन ली’ ने बताया कि बाढ़ की तबाही से 30 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

यूएसएआईडी (यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट) ने बताया कि इस फंड का उपयोग भोजन, पोषण, रुपये की अधिक आवश्यकता, सुरक्षित पानी, बेहतर स्वच्छता और रहने की सहायता के लिए की जाएगी. पटेल ने कहा, “हम पाकिस्तान में हुए इस विनाशकारी बाढ़ आपदा से हुए नुकसान से बहुत दुखी है. इस आपदा में कइयों की जान गई तो कई बेघर हुए. हम पाकिस्तान के इस मुश्किल वक़्त में साथ खड़े है.

Tags: America, Heavy rain, Pakistan

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *