Breaking News

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक तिहाई “राशन डिपो” की कमान महिलाओं को देने की दिशा में कदम उठाया है। राशन डिपो अलॉटमेंट में तेज़ाब हमले से पीड़ित महिलाओं और विधवाओं को वरीयता देने का भी प्रावधान किया गया है।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को “फेयर प्राइस शॉप ” के पोर्टल की शुरुआत की। अब इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 3224 नए राशन डिपो के लाइसेंस दिए जाएंगे। इन लाइसेंसों के लिए आवेदन आमंत्रित  किए गए हैं जो कि 7 अगस्त तक ऑनलाइन भरे जा सकते हैं । पोर्टल की शुरुआत करते हुए उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज से ही राशन डिपो में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान लागू हो गया है।

प्रदेश में पहले से चल रहे राशन डिपो में महिलाओं के बैकलॉग को पूरा करने के लिए नए लाइसेंस आवंटन में प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के 3224 में से 2382 राशन डिपो महिलाओं को दिए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण और इस विषय को लेकर प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता पर यह एक बड़ा कदम है।

दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि नए राशन डिपो का आवंटन 1 अगस्त 2022 को लागू पीडीएस कंट्रोल ऑर्डर 2022 के तहत किया जाएगा। इसके अंतर्गत 300 लाभार्थी राशनकार्डों पर उचित मूल्य की एक सरकारी दुकान यानी राशन डिपो का संचालन किया जाना है।

उन्होंने अपने वायदे को पूरा करने की खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश में राशन डिपो में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लागू किया गया है जिसके तहत हर दूसरे डिपो के बाद तीसरा डिपो महिलाओं को अलॉट किया जाएगा। राशन डिपो के लिए आवेदन और चयन की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पहली बार की जा रही है।

उन्होंने बताया कि 7 अगस्त तक अंत्योदय सरल पोर्टल पर आवेदन प्राप्त किए जाने के बाद अगस्त माह में ही जिला स्तर पर छंटनी और चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगा और 1 सितंबर 2023 को नए डिपो धारकों की सूची जारी कर दी जाएगी। राशन डिपो की अलॉटमेंट की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से पूरा किया जाएगा।

राशन डिपो अलॉट के नियमों के अनुसार आवेदनकर्ता संबंधित वार्ड या गांव का निवासी होना चाहिए जिसकी उम्र 21 से 45 वर्ष के बीच हो। आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वीं पास होना है और आवेदक को कम्प्यूटर का ज्ञान होना भी अनिवार्य है। राशन डिपो अलॉटमेंट में तेज़ाब हमले से पीड़ित महिलाओं और विधवाओं को वरीयता देने का भी प्रावधान किया गया है।

About deep

Check Also

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दावा, 9 वर्षों से गरीब परिवार के हक़ को अग्रसर है सरकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *