Breaking News

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दावा, 9 वर्षों से गरीब परिवार के हक़ को अग्रसर है सरकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब को हक़ दिलाने का कार्य किया है और विश्व में भारत को नई पहचान दिलाई है। हरियाणा में भी सरकार द्वारा अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए आमजन की सेवा के साथ विकास कार्यों को निरन्तर गति प्रदान की जा रही है। सरकार द्वारा अपने अब तक के कार्यकाल में कम खर्च में डबल काम करते हुए नागरिकों को बेहतर सुविधा देने का काम किया गया है, जनसंवाद कार्यक्रम भी उसी कड़ी का हिस्सा है।

मुख्यमंत्री रविवार को जिला रेवाड़ी के गांव गंगायचा अहीर स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में  जनसंवाद कार्यक्रम के अंतिम दिन ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे थे। गांव पहुँचने पर सरपंच पूजा यादव सहित अन्य ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का पगड़ी और फूल मालाओं से स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने स्कूल परिसर में ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वयं सहायता समूह उजाला, क्रिड विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल और श्रवण यंत्र भी प्रदान किये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव गंगायचा अहीर में अब तक सरकार द्वारा गांव के विभिन्न विकास कार्यों पर एक करोड़ 48 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। उन्होंने  ग्रामीणों की मांग पर गांव में जमीन उपलब्ध कराने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनाने की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने गांव की एक किलो मीटर फिरनी का निर्माण, व्यायामशाला का निर्माण, शिवधाम नवीनीकरण योजना के अंतर्गत गांव के शमशान घाट के लिए पक्के रास्ते का निर्माण, बीपीएल कॉलोनी में पेयजल आपूर्ति की समस्या का समाधान करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने भुरथल माइनर पर पुल बनाने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। गंगायचा अहीर गांव के शमशान घाट के रास्ते के लिए अंडर पास बनाने के लिए एनएचएआई को पत्र लिखकर बातचीत की जाएगी।

इसके अलावा, गंगायचा अहीर के साथ लगते गांव गंगायचा जाट संपर्क मार्ग, गुरुकुल घासेड़ा मार्ग, गिनदोखर से बीकानेर सड़क मार्ग, गांव आलमपुर संपर्क मार्ग, गांव कालूवास से गोकलगढ़, गांव आलमपुर से खटावली गांव तक सड़क मागों का निर्माण और जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगायचा अहीर और बीकानेर दोनों गांवों की सहमति हो तो एक गांव में कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और दूसरे में बाल विद्यालय बनाया जा सकता है।

परिवार पहचान पत्र के डाटा अनुरूप गांवो में विकास कार्यों के लिए मिलेगी ग्रांट

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अहम दस्तावेज है, इसलिए हर परिवार अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाए। गांव की आबादी का आकलन भी पीपीपी से हो रहा है, जिसके अनुरूप विकास कार्यों के लिए अनुदान राशि भी उसी हिसाब से प्रदान की जाएगी।

सरकार ने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का उठाया बीड़ा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले लगभग साढ़े 8 वर्षों में हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का बीड़ा उठाया है और काफी हद तक हमें कामयाबी भी मिली है। उन्होंने कहा कि मेहनती युवाओं को आज प्रदेश में नौकरियां बिना पर्ची-खर्ची के मिल रही हैं। गंगायचा अहीर गांव में जनसंवाद के दौरान बताया कि 37 युवाओं को नौकरी मिली है, जिनमें 15 केंद्र सरकार और 22 नागरिकों को हरियाणा सरकार में सरकारी नौकरी मिली है। मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से पूछा कि अगर किसी ने नौकरी के लिए पैसों की डिमांड की हो तो वे उन्हें अलग से भी बता सकते हैं, ऐसे व्यक्तियों को 24 घंटे के अंदर सलाखों के पीछे पहुंचाने का काम सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि गांव में 1122 पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बने हैं, जिनमें 35 नागरिकों के इलाज पर लगभग 11 लाख रुपये की राशि का भुगतान प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर स्वतः वृद्धावस्था सम्मान भत्ता का लाभ मिलने लग जाता है। गंगायचा अहीर में वर्तमान में 418 लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है, इनमें से 6 लोगों की पेंशन ऑटो मोड से बनी है।

About deep

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *