Breaking News

गौरा देवी घन योजना से सवर रहा है बेटियों का भविष्य, जानिए कैसे मिलता है इसका लाभ

गौरा देवी कन्या धन योजना: उत्तराखंड सरकार द्वारा 12वीं कक्षा पास करने वाली छात्राओं को आगे की पढ़ाई व भविष्य के लिए 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता के लिए गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत की गई है। राज्य सरकार द्वारा इस तरह की योजना शुरू होने से बालिकाओं को आगे की पढ़ाई हेतु प्रोत्साहन मिलेगा। राज्य सरकार बेटियों के जन्म पर ग्यारह हजार रूपये भी देगी। राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए शुरू की गई इस प्रोत्साहन योजना से अब तक हजारों लड़कियों को प्रोत्साहन राशि मिल चुकी है।

राज्य सरकार 12वीं पास होने पर छात्रा के नाम पर फिक्स डिपाजिट की जाती है। जिसे वह 5 वर्ष पूरे होने पर ही निकाल सकती है, पांच वर्ष बाद उन्हें 75,000 रूपये प्राप्त हो जाते हैं। गौरा देवी कन्या विद्या धन योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा अलग से पोर्टल बनाया गया है। जिसमें योजना से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं उपलब्ध करवाई गई हैं, जिससे इसके आवेदन पत्र, स्टेटस, शासनादेश, स्कूल पंजीकरण, लॉगिन व सुझाव / शिकायत आदि प्राप्त किये जा सकते हैं। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से इसका ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, अपने आवेदन की स्थिति भी पता कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने गौरा देवी योजना के बारे में बताया है, कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड सरकार द्वारा गौरा देवी के नाम से बालिकाओं के लिए आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की गई है, गौरा देवी को उत्तराखंड में चिपको आंदोलन की जननी के रूप में जाना जाता है, चिपको आंदोलन (पर्यावरण बचाने) उत्तराखंड के चमोली जिले से शुरू हुआ था, इस आंदोलन में गौरा देवी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इन्ही के नाम से उत्तराखंड सरकार द्वारा बेटियों के लिए आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत 51,000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाती है। इस

योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

विश्वव्यापी महामारी के कारण हमारे देश में भी सरकारी संस्थानों से लेकर गैर सरकारी संस्थान बंद हैं। यदि आपने इस वर्ष 12वीं पास किया है और आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना के आवेदन फॉर्म को डीपीओ कार्यालय से ले सकते हैं। सामान्यतः इस योजना से संबंधित फॉर्म या तो स्कूलों में या फिर आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध हो जाते थे लेकिन इस महामारी के कारण सभी संस्थान बंद हैं। इस योजना के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन के फॉर्म के साथ साथ सभी प्रकार के दस्तावेज डीपीओ कार्यालय में जमा कर दें।

गौरा देवी कन्या विद्या धन स्कीम बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच, उनकी अच्छी शिक्षा, आर्थिक रूप से गरीब परिवार के लिए सहायता राशि देने आदि कहीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी छात्रा को 51,000 रूपये की एकमुश्त राशि दी जाती है। हालांकि शुरुआत में इसकी 5 वर्ष के लिए बैंक एफडी करवानी होती है, जिसका 5 वर्ष के बाद कुल 75,000 रूपये प्राप्त होता है। राज्य के कहीं परिवार ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है, जिस कारण वह बेटियों की शिक्षा पूरी नहीं करवा पाते हैं। लेकिन गौरा देवी कन्या धन योजना के माध्यम से अब गरीब परिवार के बेटियों की शिक्षा भी पूरी हो पाएगी।

गौरा देवी विद्या धन योजना के लिए क्या – क्या पात्रताएं हैं, इसका विवरण नीचे दिया गया है।

यह योजना राज्य की 12वीं पास छात्राओं के लिए है, आपको इसका लाभ तभी मिलेगा यदि आप 12वीं कक्षा पास करती हैं।
यह योजना उत्तराखंड के मूल निवासी / स्थायी निवासी के लिए है, यानि यदि आप किसी अन्य राज्य से हैं, तो आपको इसका लाभ नहीं द

िया जाएगा।
आवेदन करने के लिए आपको अपनी आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आवेदन करने के लिए आपको उत्तराखंड के किसी सरकारी / प्राइवेट स्कूलों में 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही होनी चाहिए।
आपके परिवार की वार्षिक आयु सीमा 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके परिवार में किसी भी सदस्य ने इसका लाभ पहले से नहीं उठाया होना चाहिए।
आवेदन करने के लिए आपको उत्तराखंड के एक निगम के साथ बैंक का खाता खुलवाना होगा और उसमें आपका एड्रेस भी उत्तराखंड का होना चाहिए।
आपके परिवार के अन्य सदस्यों के पास भी किसी भी योजना से इस योजना का लाभ पहले से नहीं मिला होना चाहिए।
आपको आवेदन करते समय अपने अंगांवाड़ी केंद्र का विवरण भी उपलब्ध करवाना होगा।
आपको अध्ययन के लिए वर्गीकृत कराने के लिए अभिभावक का भी पैनल बनवाना होगा।
आपको एक छोटे परिवार की भी प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाना होगा।
आपको अपनी छात्रवृत्ति योजना की प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाना होगा।
आपको अपनी छात्रवृत्ति संख्या भी उपलब्ध करवानी होगी।
आपको अपने अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाना होगा।
आपको एक छोटे परिवार की वार्षिक आय विवरण भी उपलब्ध करवाना होगा।

यदि आपको इस योजना के बारे में और जानकारी चाहिए या आप आवेदन करने की प्रक्रिया समझना चाहते हैं, तो आप राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर आपको योजना से संबंधित सभी विवरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

ध्यान दें कि मेरी जानकारी 2021 में कट गई है और योजनाओं में बदलाव हो सकता है, इसलिए आपको अधिक जानकारी के लिए सीधे उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए।

About deep

Check Also

उत्तराखंड सरकार का एक बेहतरीन कदम , 1 रुपये मिलेगा पानी कनेक्शन , बस करना होगा ये काम

उत्तराखंड सरकार ने राज्य की जनता के लिए एक साहसिक कदम उठाते हुए उत्तराखंड ₹1 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *