Breaking News

उत्तराखंड सरकार का एक बेहतरीन कदम , 1 रुपये मिलेगा पानी कनेक्शन , बस करना होगा ये काम

उत्तराखंड सरकार ने राज्य की जनता के लिए एक साहसिक कदम उठाते हुए उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत की है। इस महत्वपूर्ण योजना के तहत, राज्य के हर घर तक पीने के पानी का कनेक्शन पहुँचाने का लक्ष्य है। यह अनूठा पहल है, जिसमें एक रुपये का कनेक्शन शुल्क रखा गया है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक घर में नल से सफ़ाई और स्वच्छ पीने के पानी का उपलब्ध होना है।

पहले उत्तराखंड में पानी कनेक्शन लगवाने के लिए लोगों को 2350 रुपये खर्च करना पड़ता था, जिससे गरीब परिवारों के लिए यह असंभव था। लेकिन इस नई योजना के तहत, प्रदेश के सभी लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। राज्य सरकार ने विशेष रूप से गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के माध्यम से लगभग 3.58 लाख परिवारों को स्वच्छ पानी कनेक्शन दिए जाएंगे, जिससे उन्हें नल से पानी की सुविधा सुनिश्चित होगी।

यह योजना देश में पहली बार है जो एक रुपये में पानी कनेक्शन प्रदान करने का संकेत करती है। इससे न केवल स्वच्छ पानी की समस्या का समाधान होगा, बल्कि बीमारियों में भी कमी आने से गरीब परिवार व शहर के छोटे-बड़े व्यक्ति स्वस्थ्य रहेंगे।

यदि आप उत्तराखंड में रहने वाले हैं और अपने घर में भी स्वच्छ पानी कनेक्शन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस योजना के लिए आवेदन करें। आपको सिर्फ एक रुपये का शुल्क देना होगा और सरकार आपको स्वच्छ और सुरक्षित पानी की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

यह योजना राज्य के लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी और एक स्वच्छ उत्तराखंड के सपने को साकार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

About deep

Check Also

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2023: राज्य के मेधावी छात्रों को दिया जा रहा उपहार

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *