Breaking News

मुख्यमंत्री ने दिया ऐलान, राजधानी में राष्ट्रीय मीडिया संग्रहालय की स्थापना होगी

मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय मीडिया संग्रहालय की स्थापना के निर्णय को मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अध्यक्षता में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की महापरिषद में लिया गया। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय में केंद्रीय स्टूडियो, डिजिटल मीडिया लैब, सिनेमा और भारतीय भाषाओं पर केंद्रित पृथक विभागों तथा भरतमुनि शोध पीठ की स्थापना के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया।

यूनिवर्सिटी के प्राधिकरण ने विश्वविद्यालय को देश-विदेश की प्रतिष्ठित अकादमिक संस्थाओं में शामिल किया है। इंडिया टुडे, द वीक जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं द्वारा विश्वविद्यालय को देश के प्रथम 10 शिक्षण संस्थाओं में शामिल किया गया है।

इसके साथ ही, विश्वविद्यालय की सेवानिवृत्ति आयु को 60 से 62 वर्ष किए जाने पर भी बैठक में सहमति हुई है। महापरिषद ने यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों के लिए सातवां वेतनमान लागू करने की कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की। साथ ही एक जनवरी 2016 से लागू किए गए सातवें वेतनमान के आधार पर सभी शिक्षकों को एरियर का भुगतान करने की स्वीकृति भी प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री चौहान ने इस सम्मेलन में संविदा पर कार्यरत शिक्षकों के नियमितीकरण को भी सहमति दी। साथ ही विश्वविद्यालय के बिशनखेड़ी स्थित नवीन परिसर में विद्यार्थियों के व्यावहारिक प्रशिक्षण तथा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए रेडियो कर्मवीर की स्थापना को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इससे विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में आसानी होगी।

महापरिषद के बैठक में विश्वविद्यालय के प्राधिकरण के सदस्यों के साथ-साथ इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के.जी. सुरेश, प्रमुख सचिव जनसंपर्क विवेक पोरवाल, दादा लखमीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफार्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स रोहतक के कुलपति गजेन्द्र सिंह चौहान, वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव, अतुल तारे, द इंडिया टुडे ग्रुप के कार्यकारी संपादक सईद अंसारी, चैनल हेड बंसल न्यूज शरद द्विवेदी, इनाडू ग्रुप के रविकांती श्रीनिवास, बेंगलुरू की डॉ. नंदिनी लक्ष्मीकांता और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने भी उपस्थिति दी।

इस महत्वपूर्ण निर्णय के बाद राष्ट्रीय मीडिया संग्रहालय की नींव रखने का अद्भुत मौका युवा पत्रकारों और संचार जगत के लिए रहेगा। यह संस्थान भारतीय पत्रकारिता के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है और उसे एक नई दिशा देने में मदद करेगा।

About deep

Check Also

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *