Breaking News

मजेदार है ये सरकारी योजना, लोगो को मुफ्त मिल रहा है इलाज, जानिए पूरी जानकारी

मौजूदा काल में स्वास्थ्य बीमा आम आदमी के लिए आवश्यकता बन गया है। हालांकि, बीमा का लाभ सिर्फ वहीं लोग उठा पाते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बीमा लेना सपनों की तरह लगता है। इसलिए, भारत सरकार ने एक विशेष योजना की शुरुआत की है जिसका नाम ‘आयुष्मान भारत योजना’ (Ayushman Bharat Yojana) है। इस योजना के तहत, गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कई लाभ प्राप्त होते हैं।

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले लोगों को भारत सरकार द्वारा ‘आयुष्मान कार्ड’ जारी किया जाता है। इसके बाद, इस कार्ड की सहायता से सूचीबद्ध अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद भी अस्पताल नि:शुल्क इलाज नहीं प्रदान कर रहा है, तो आप इसके लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का राष्ट्रीय स्तर पर एक टोल फ्री नंबर है, जहां देश के किसी भी शहर या राज्य में रहने वाले लोग अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करने के लिए आपको 14555 डायल करना होगा। इसके अलावा, राज्यों के अनुसार अलग-अलग टोल फ्री नंबर भी जारी किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में शिकायत द

र्ज करने के लिए आप 180018004444 पर कॉल कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के लोग 18002332085 पर कॉल कर सकते हैं। इसी तरह, अन्य राज्यों के लिए अलग-अलग नंबर उपलब्ध हैं जिन पर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत निवारण का तरीका

जब आप शिकायत दर्ज करते हैं, तो वह कॉल सीधे राज्य की राजधानी में सेंटर पर पहुंचता है। इसके बाद, एक अधिकारी को शिकायत के निवारण के लिए निर्देश दिया जाता है। इसके अलावा, जिला स्तर पर एक कमेटी बनाई जाती है जिसका अध्यक्ष जिलाधिकारी होता है। इस कमेटी द्वारा शिकायत की जांच और कार्रवाई की जाती है।

अगर आपको लगता है कि टोल फ्री नंबर से शिकायत की सुनवाई नहीं हो रही है, तो आप ग्रीवेंस पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘Grievance Portal’ वेबसाइट पर जाना होगा, और REGISTER YOUR GRIEVANCE वाले ऑप्शन पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

About deep

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *