Breaking News

मिशन 2024: कांग्रेस नेताओं की मांग अमेठी-रायबरेली नहीं, यहां से लड़ें प्रियंका

(रिपोर्ट: काकोली मुखर्जी)

हैदराबाद: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हाल ही में पड़ोसी राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद तेलंगाना कांग्रेस के कदमों में एक उछाल आया है. ऐसा लगता है कि इससे यहां के कैडर (Talangana Congress) का मनोबल बढ़ा है. दो कद्दावर नेता, मल्लू भट्टी विक्रमार्क और कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, हाल ही में एक पदयात्रा के दौरान एक साथ आए और घोषणा की कि तेलुगु राज्य में पार्टी की जीत निश्चित है. सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति द्वारा रणनीति में बदलाव हुआ है. इसके नेता कांग्रेस पर हमलावर हैं, न कि भाजपा पर. इसने अटकलों को जन्म दिया है कि पिंक पार्टी राज्य में एक योग्य विपक्ष के रूप में भगवा संगठन को पहले ही खारिज कर चुकी है.

इसके अलावा, भाजपा की स्थानीय इकाई में असंतोष की अफवाहें कांग्रेस के पक्ष में जाती हुई दिख रही हैं. ऐसे में राज्य कांग्रेस के नेता इस सकारात्मक लहर की सवारी करना चाहते हैं और एक पैंतरे के तौर पर चाहते हैं कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को मेडक (Medak Lok Sabha Seat) से चुनाव लड़ें. उनकी दादी, पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने 1980 में आम चुनाव के दौरान इस सीट से चुनाव लड़ा था और परिणाम शानदार रहा था. कांग्रेस ने उस वर्ष संयुक्त आंध्र प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से 41 पर जीत हासिल की थी. यहां के कार्यकर्ताओं का मानना ​​है कि प्रियंका भी अगले साल पार्टी के लिए ऐसा कारनामा दोहरा सकती हैं.

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के बौद्धिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्याम मोहन अनंतुला ने News18 से बात करते हुए कहा: ‘कांग्रेस विपक्ष में एकमात्र पार्टी है जिसकी राज्य में जमीनी स्तर पर उपस्थिति है. बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और अन्य खोखले वादों के कारण बीआरएस अपनी अपील खो रहा है. हमारी पार्टी का ओबीसी और एससी समुदायों के बीच पारंपरिक मतदाता आधार है. कर्नाटक में जीत के साथ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और प्रियंका की अपील से हवा का रुख कांग्रेस के पक्ष में हो रहा है. 1980 में जब इंदिरा गांधी ने मेडक से आम चुनाव लड़ा, तो भारी जीत हुई थी. आप कल्पना कर सकते हैं कि इंदिरा जी का मतदाताओं पर किस तरह का प्रभाव था. हमारा मानना ​​है कि प्रियंका जी में वही आभा और करिश्मा है.’

इंदिरा गांधी 1980 के आम चुनावों में मेडक सीट से लड़ी थीं
श्याम मोहन अनंतुला ने कहा कि कांग्रेस नेता मदन मोहन अनंतुला ने इंदिरा गांधी को मेडक से चुनाव लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह तेलंगाना प्रजा समिति के संस्थापक अध्यक्ष थे. 1970 में, उन्होंने सिद्दीपेट से उपचुनाव लड़ा और जीत हासिल की. बाद में, वह कांग्रेस में शामिल हो गए और मैरी चेन्ना रेड्डी, पीवी नरसिम्हा राव, भवनम वेंकटरामा रेड्डी और अन्य के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ मिलकर इंदिरा जी को मेडक से चुनाव लड़ने के लिए राजी कर लिया था. राज्य इकाई में इस मामले पर चर्चा की गई है और टीपीसीसी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने सुझाव दिया है कि यदि मेडक नहीं तो प्रियंका को तेलंगाना में किसी भी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने पर विचार करना चाहिए.

तेलंगाना में इस साल के आखिरी में होना है विधानसभा चुनाव
इस आशय का एक पत्र पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखा गया है और सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और राज्य के अन्य नेताओं को प्रतियां भेजी गई हैं. प्रियंका को तेलंगाना से चुनाव लड़ने के और भी कारण बताते हुए, 62 वर्षीय श्याम मोहन अनंतुला ने कहा: ‘सोनिया जी को ‘तेलंगाना थल्ली (मां)’ माना जाता है. क्योंकि यह उनके प्रयासों के कारण है कि आंध्र प्रदेश का विभाजन हुआ था और तेलंगाना अलग राज्य बना. उस सिलसिले में प्रियंका जी तेलंगाना की बेटी हैं और उनकी यहां एक मजबूत अपील है.’ तेलंगाना में इसी साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है. अगले साल की शुरुआत में देश में लोकसभा चुनाव भी होना है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Priyanka gandhi vadra, Telangana News



Source : https://hindi.news18.com/news/nation/priyanka-gandhi-to-contest-medak-seat-in-2024-lok-sabha-election-repeat-indira-1980-feat-congress-leaders-want-6507085.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *