Breaking News

Cyclone Biparjoy LIVE: गुजरात के तटीय इलाकों के लिए मुसीबत बना बिपरजॉय, सेना तैनात; इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट

08:03 AM, 14-Jun-2023

गोमती घाट पर दिखा चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का प्रभाव

गुजरात के द्वारका के गोमती घाट पर चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का प्रभाव देखने को मिल रहा है। ज्वार की लहरें समुद्र में ऊंची उठ रही हैं।

 

08:02 AM, 14-Jun-2023

गुजरात की सीएम की अपील- घर के अंदर ही रहें

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा (बिपरजॉय) से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं। आपदा प्रबंधन के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। बचाव, राहत और पुनर्वास व्यवस्था सुनिश्चित की है। उन्होंने सभी से अपील की कि समय-समय पर राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और घर के अंदर रहें। यदि आवश्यक हो अगर किसी को स्थानांतरित करना है, तो प्रशासन के साथ सहयोग करें।

08:01 AM, 14-Jun-2023

4 हजार परिवारों का स्थानांतरित

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि बिपरजॉय के मद्देनजर द्वारका जिला प्रशासन ने समंदर के तट पर बसे 38 और आस-पास के 44 गांव के निचले इलाकों पर रहने वाले 4 हजार परिवारों को स्थानांतरित किया है। 138 महिलाओं की 20 तारीख से पहले डिलीवरी होनी है उन्हें उनके परिजन के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

07:57 AM, 14-Jun-2023

‘घबराएं नहीं,सुरक्षित रहें’ का संदेश

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर एक सैंड आर्ट बनाकर चक्रवात ‘बिपरजॉय’ को लेकर ‘घबराएं नहीं,सुरक्षित रहें’ का संदेश दिया।

 

07:57 AM, 14-Jun-2023

पहले ही दिखने लगा मुंबई में तूफान का असर

तूफान का असर मुंबई में पहले ही दिखने लगा है। यहां सप्ताहांत में तेज हवाएं चलीं। मुंबई में तेज हवाओं ने धूल कणों के कारण हवा की गुणवत्ता और दृश्यता को भी प्रभावित किया। चक्रवात के कारण यहां ज्वार की ऊंची-ऊंची लहरें देखी जा रही हैं। इस बीच, खराब मौसम के कारण कई उड़ानें विलंबित या रद्द हो गईं हैं। 

आईएमडी के अनुसार, रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर और कोल्हापुर जिलों में अगले तीन-चार दिन के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली कड़कने और हल्की से मध्यम बारिश के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। 15 जून तक मुंबई के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है।

07:55 AM, 14-Jun-2023

4,509 किसानों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

अधिकारियों ने संवेदनशील क्षेत्रों से निकासी भी शुरू कर दी है। देवभूमि द्वारका के जिला कलेक्टर अशोक शर्मा के मुताबिक, झोपड़ियों और कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को निकालना शुरू कर दिया गया है। वहीं, कच्छ जिले में 4,509 किसानों और 2,221 नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। 

07:55 AM, 14-Jun-2023

देवभूमि द्वारका जिले में 15 जून तक स्कूल बंद

चक्रवात के खतरे को देखते हुए देवभूमि द्वारका जिले में 15 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। देवभूमि द्वारका के कच्छ और शिवराजपुर के मांडवी बीच को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही ओखा बेयत द्वारका की नाव यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है। वहीं, मछुआरों को 15 जून तक तट पर जाने को लेकर सतर्क कर दिया है। 

07:54 AM, 14-Jun-2023

भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। इन जिलों में 13-15 जून के दौरान भारी बारिश और बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। 

07:53 AM, 14-Jun-2023

पश्चिम रेलवे ने 67 ट्रेनों को किया रद्द

बिपरजॉय अरब सागर में केंद्रित है। तूफान बेहद गंभीर चक्रवात से कमजोर होकर मंगलवार को बहुत गंभीर चक्रवात बन गया है, लेकिन यह गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ तट पर बना रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यह 15 जून की दोपहर तक कच्छ के तट को पार करेगा, जिसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। 

एहतियात के तौर पर पश्चिम रेलवे ने 67 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 43 अन्य को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। चक्रवात की तीव्रता कम होने के बावजूद, आईएमडी ने सौराष्ट्र-कच्छ तट के लिए अपने ऑरेंज अलर्ट को जारी रखा, क्योंकि बिपरजॉय की वजह से भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया स्थिति की निगरानी के लिए कच्छ के जिला मुख्यालय भुज का दौरा करेंगे।

07:52 AM, 14-Jun-2023

कराची के बीच भूस्खलन की आशंका

बिपरजॉय के कारण 15 जून को गुजरात के कच्छ और पाकिस्तान के कराची के बीच भूस्खलन की आशंका है। इस बीच, गुजरात और महाराष्ट्र को हाई अलर्ट में रखा गया है। एनडीआरएफ के साथ-साथ तीनों सेनाएं भी अलर्ट मोड पर हैं। 

07:52 AM, 14-Jun-2023

गुजरात में आ सकती है तबाही 

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बेहद खतरनाक चक्रवात बिपरजॉय अपनी गति को फिर पकड़ सकता है। इसके कारण गुजरात में तबाही आ सकती है। गौरतलब है, चक्रवात ने हाल ही में भीषण रूप ले लिया था, लेकिन बाद में ये अपने बेहद खतरनाक चक्रवात के रूप में लौट आया था। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि ये फिर से अपनी गति को पकड़ सकता है।

 

07:40 AM, 14-Jun-2023

मुंबई से लेकर केरल के तट तक समंदर में तूफानी लहरें

चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय अभी से अपना असर दिखा रहा है। मुंबई से लेकर केरल के तट तक समंदर में तूफानी लहरें उठ रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आज यह उत्तर की ओर और फिर सौराष्ट्र-कच्छ तट की ओर बढ़ेगा, जिसे यह 15 जून को दोपहर तक पार कर जाएगा। 

07:33 AM, 14-Jun-2023

Cyclone Biparjoy LIVE: गुजरात के तटीय इलाकों के लिए मुसीबत बना बिपरजॉय, सेना तैनात; इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट

एक बार फिर तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने बेहद खतरनाक चक्रवात बिपरजॉय के कारण गुजरात के तटीय क्षेत्रों के लिए एक तूफान की चेतावनी दी है। कहा गया है कि कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर और मोरबी जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है। वहीं, इससे पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 15 जून को कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची के बीच भूस्खलन होने की संभावना जताई है।

 




Source : https://www.amarujala.com/live/india-news/cyclone-biparjoy-live-cyclone-location-tracker-imd-alert-extremely-severe-storm-to-hit-gujarat-2023-06-14

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *