Breaking News

महिला दोस्त कॉकपिट में घुसी, Air India ने दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटाया

नई दिल्ली. एयर इंडिया (Air India) के एक पायलट के अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाने के कारण विमान उड़ाने से रोक दिए जाने के एक महीने बाद एयरलाइन ने अब फिर दो पायलटों को ऐसी हरकत करने पर वही सजा दी है. पिछले हफ्ते दिल्ली-लेह उड़ान के दौरान इन दोनों पायलटों ने कॉकपिट में एक महिला को बुलाया था. जिसके लिए उन दोनों पायलटों के खिलाफ कार्रवाई की गई. बताया गया कि एयरलाइंस की फ्लाइट AI-445 के कॉकपिट में एक अनधिकृत महिला यात्री के घुसने के बारे में केबिन क्रू से शिकायत मिलने के तुरंत बाद एयर इंडिया प्रबंधन ने पायलट और सह-पायलट के खिलाफ कार्रवाई की.

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘AI-445 के पायलट की एक महिला मित्र नियमों का पालन किए बिना कॉकपिट में चली गई. इसके बाद दोनों पायलटों को एयर इंडिया ने ड्यूटी से हटा दिया है.’ घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए नागरिक उड्डयन निदेशालय (DGCA) ने कहा कि ‘डीजीसीए को इस मामले की जानकारी है और इस मामले में प्रक्रियाओं के मुताबिक जरूरी कार्रवाई की जा रही है.’ एक अधिकारी ने बताया कि ‘एयर इंडिया ने विस्तृत जांच के लिए एक समिति बनाई है.’ एयर इंडिया की ओर से अभी तक इस मामले में कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है.

गौरतलब है कि लेह मार्ग सुरक्षा और रक्षा के लिहाज से देश के सबसे कठिन और संवेदनशील हवाई मार्गों में से एक है. साथ ही एक कॉमर्शियल प्लेन में किसी अनाधिकृत शख्स को कॉकपिट में आने की अनुमति देना कानून का उल्लंघन है. ज्यादा ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों के कारण लेह हवाई अड्डे पर उतरना देश भर में सबसे कठिन हवाई संचालनों में से एक है और देश के रक्षा बलों के ठिकानों की मौजूदगी के कारण भी संवेदनशील है. इसके अलावा इलाके में ऑक्सीजन का स्तर कम होने के कारण बहुत अच्छे स्वास्थ्य रिकॉर्ड वाले अत्यधिक कुशल पायलटों को ही लेह में उड़ानों के लिए तैनात किया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि डीजीसीए ने हाल ही में एयर इंडिया के एक पायलट का लाइसेंस निलंबित कर दिया था. उसने 27 फरवरी को दुबई से दिल्ली रूट पर एयर इंडिया की उड़ान AI-915 के कॉकपिट में अपनी महिला मित्र को बुलाया था. डीजीसीए ने एयरलाइन पर भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. क्योंकि उसने तत्काल और प्रभावी कार्रवाई नहीं की थी.

Tags: Air india, Air India Flights, DGCA, Flight Pilot



Source : https://hindi.news18.com/news/nation/months-after-similar-incident-air-india-grounds-two-pilots-for-inviting-female-friend-into-cockpit-6499891.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *