Breaking News

BSF: कौन हैं केरल कैडर के IPS अधिकारी नितिन अग्रवाल ज‍िनको सौंपी DG की कमान?

हाइलाइट्स

रव‍िवार देर रात में नये महानिदेशक की नियुक्ति संबंधी अध‍िसूचना जारी की गई
दिल्ली में बांग्लादेशी समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) के साथ चल रही 4 दिवसीय सीमा वार्ता
BSF डीजी की अतिरिक्त ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे थे CRPF के DG सुजॉय लाल थाउसेन

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से केरल कैडर (Kerala Cadre IPS) के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी नितिन अग्रवाल (BSF New DG Nitin Agarwal) को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का नया महानिदेशक (DG) नियुक्त किया गया. पंकज कुमार सिंह के 31 दिसंबर, 2022 को र‍िटायर होने के बाद से करीब 5 माह से बीएसएफ प्रमुख का पद रिक्त था.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रस्‍ताव को गत रव‍िवार को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) की ओर से मंजूरी दे दी गई. इसके बाद देर रात जारी न‍ित‍िन अग्रवाल को बीएसएफ महानिदेशक (BSF DG) के रूप में नियुक्ति संबंधी अध‍िसूचना जारी कर दी गई. अग्रवाल वर्तमान में दिल्ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) मुख्यालय में संचालन के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात हैं.

जल्द ही नई भारतीय धुनों पर मार्च करेंगे CRPF, BSF के जवान, औपनिवेशिक अतीत से पीछा छुड़ाने की योजना तैयार

बताते चलें कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) की ओर से रव‍िवार रात को इस संबंध में एक आदेश जारी क‍िया था ज‍िसमें अग्रवाल को बीएसएफ महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया. अभी तक बीएसएफ महानि‍देशक की अतिरिक्त ज‍िम्‍मेदारी सीआरपीएफ के डीजी सुजॉय लाल थाउसेन (CRPF DG Sujoy Lal Thousen) संभाल रहे थे. उनका कार्याकाल 31 जुलाई, 2026 तक सेवान‍िवृति तक या अगले आदेशों तक रहेगा.

इस बीच देखा जाए तो न‍ित‍िन अग्रवाल की नियुक्ति उस दिन हुई जब बीएसएफ ने दिल्ली में अपने बांग्लादेशी समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ 4 दिवसीय सीमा वार्ता शुरू की. थाउसेन इस वार्ता के लिए बीएसएफ का प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बीजीबी डीजी मेजर जनरल एकेएम नजमुल हसन कर रहे हैं.

नवन‍ियुक्‍त डीजी न‍ित‍िन अग्रवाल के 14 जून को वार्ता समाप्त होने के बाद कार्यभार संभालने की उम्मीद है. करीब 2.65 लाख कर्मियों वाला मजबूत बीएसएफ मुख्य रूप से देश के आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र में विभिन्न कर्तव्यों का पालन करने के अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमाओं की रक्षा करने का काम बखूबी न‍िभा रहा है. (इनपुट भाषा से भी)

Tags: BSF, CRPF, Home ministry, IPS



Source : https://hindi.news18.com/news/nation/kerala-cadre-1989-batch-ips-officer-nitin-agarwal-appointed-bsf-new-dg-6487525.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *