Breaking News

उत्तर भारत में चढ़ेगा पारा, इन राज्यों में बारिश, बिपारजॉय दिखाएगा रौद्र रूप

हाइलाइट्स

दिल्ली-NCR में तापमान बढ़ने वाला है.
बिपारजॉय के अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है.
केरल और तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होगी.

नई दिल्ली. मॉनसून (Monsoon Update) का आगमन केरल में हो चुका है. इसके कारण देश में कई राज्यों में मौसम करवट लेने वाला है. लेकिन राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather) के लोगों को फिलहाल मॉनसून के आगमन से गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान बढ़ना तय है. मौसम एजेंसी ने राष्ट्रीय राजधानी में शुष्क दिनों और आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है.

हालंकि दिल्ली-NCR के लिए हीटवेव की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर इसका सामना करना पड़ सकता है. IMD के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में दस्तक देने के बाद अब कर्नाटक और तमिलाडु में दस्तक देने को तैयार है. वहीं उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तरपूर्वी राज्यों में भी अगले दो दिनों में मॉनसून की बारिश होगी. IMD के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में जून के चौथे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह में बेहतर बारिश की स्थिति बन रही है.

पढ़ें- Monsoon In India 2023: देर आया, दुरुस्त आया मॉनसून! अब झमाझम होगी बारिश, 36 घंटे में ‘बिपरजॉय’ भी दिखाएगा रौद्र रूप

पूर्वोत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम
मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि आने वाले सप्ताह में इस क्षेत्र में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश होगी. सोमवार और मंगलवार को असम और मेघालय में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. वहीं शनिवार और सोमवार को मणिपुर और मिजोरम का मौसम एक जैसा रहेगा.

दक्षिण भारत में झमाझम होगी बारिश
केरल और तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होगी, जबकि अगले दो दिनों में लक्षद्वीप में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. कुल मिलाकर, इस क्षेत्र में अगले सप्ताह गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में रविवार से मंगलवार तक अत्यधिक भारी बारिश होगी. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शनिवार से रविवार तक अच्छी खासी बारिश होगी. IMD ने कहा कि शेष भारत आने वाले सप्ताह में किसी भी कठोर मौसम परिवर्तन से नहीं गुजरेगा. भारत के मध्य क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जाएगी. बिहार के कुछ हिस्सों में शनिवार से मंगलवार तक भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा. गंगीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में भी इन्हीं दिनों में इसी तरह की स्थिति का अनुभव होगा.

यह भी पढ़ें- Bihar Monsoon Update: बिहार में कब बरसेंगे मानसून के बादल? मौसम विभाग ने बताया अपडेट

ओडिशा, झारखंड और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक गर्म हवाएं चल सकती हैं, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंध्र प्रदेश में शनिवार को लू का प्रकोप रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिन में तेज सतही हवाएं और रात में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है.

” isDesktop=”true” id=”6471981″ >

चक्रवात बिपरजॉय आज दिखाएगा रौद्र रूप
चक्रवाती तूफान बिपारजॉय (Cyclone Biparjoy) के अगले चौबीस घंटों में अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और केरल के तटीय क्षेत्रों में तेज गति की हवा और कठोर मौसम का अनुभव होने की संभावना है. कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और केरल के तटीय क्षेत्रों में तेज गति की हवा और कठोर मौसम का अनुभव होने की संभावना है. IMD ने मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है.

Tags: Cyclone, Delhi Weather Update, Monsoon, Weather Update



Source : https://hindi.news18.com/news/nation/weather-update-today-delhi-ncr-temprature-rise-monsoon-cyclone-biparjoy-imd-6471981.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *