Breaking News

कुत्ता-गाय पालने के शौकीनों को महंगाई का लगेगा झटका, लखनऊ नगर निगम ने बढ़ाई लाइसेंस फीस

अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कुत्ता और गाय पालने के शौकीनों की जेब पर असर पड़ने वाला है. शनिवार एक अप्रैल से यहां कुत्ता और गाय पालने के लिए नगर निगम से लाइसेंस लेने के लिए दोगुनी से ज्यादा कीमत चुकानी होगी. एक अप्रैल से नगर निगम लाइसेंस के लिए नई दरों को लागू करेगा जिसके मुताबिक गाय पालने का लाइसेंस लेने के लिए लोगों को 500 रुपए अदा करने होंगे. अभी तक इसके लिए लोगों को सिर्फ 31 रुपये चुकाने पड़ते थे.

इसके अलावा, विदेशी नस्ल के कुत्तों का लाइसेंस शुल्क पहले 500 रुपये था. लेकिन, एक अप्रैल से यह बढ़ कर एक हजार रुपये हो जाएगा. वहीं, देसी नस्ल के कुत्तों को पालने के लिए लखनऊवासियों को 200 रुपये देकर लाइसेंस लेना पड़ेगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

नये सभी लाइसेंस में चिप लगी होगी

खास बात है कि लखनऊ नगर निगम की ओर से जारी किए जाने वाले सभी नये लाइसेंस में चिप लगी होगी जिसमें कुत्ते की नस्ल और मालिक की जानकारी होगी. कुत्ता पालने का लाइसेंस महंगा करने का फैसला नगर निगम ने पिछले साल तभी ले लिया था जब लखनऊ शहर में लोगों पर पालतू कुत्तों के हमले बढ़ गए थे. यही नहीं, डॉग ओनर्स की ओर से इसकी जिम्मेदारी भी नहीं ली जा रही थी. ऐसे में नये लाइसेंस महंगे होने और हाइटेक होने के कारण इस तरह के मामलों पर काफी हद तक नियंत्रण होगा.

एक अप्रैल से नई दरें लागू होंगी

नगर निगम के पशु कल्याण अधिकारी अभिनव वर्मा ने बताया कि एक अप्रैल, 2023 से नई दरें लागू होंगी. नई दरों पर ही लोगों को अब लाइसेंस मिलेंगे. पिछले साल यह फैसला लिया गया था जिसे एक अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा. पेट्स क्लीनिक, स्टोर और ब्रीडिंग सेंटर की योजना पर भी काम चल रहा है.

Tags: Attack of stray dogs, Lucknow news, Municipal Corporation, Up news in hindi

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *