Breaking News

जेलेंस्की को अमेरिका ने दिया तगड़ा झटका! जो बाइडन ने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट देने से किया इनकार

हाइलाइट्स

अमेरिका ने यूक्रेन को एफ16 फाइटर जेट देने से किया इनकार.
यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने फाइटर जेट की आपूर्ति की मांग को लेकर कही थी बात.

वॉशिंगटन. रूस के खिलाफ जंग लड़ रहे यूक्रेन (Russia Ukraine War) की हर बार मदद करने वाला अमेरिका अब मदद करने से पीछे हटता हुआ नजर आ रहा है. यूक्रेन के रक्षा मंत्री द्वारा फाइटर जेट की मांग करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने सोमवार को कहा कि अमेरिका यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान (F16 Fighter Jet) मुहैया नहीं कराएगा. जो बाइडन से सवाल किया गया कि क्या अमेरिका यूक्रेन को एफ-16 फाइटर जेट भेजेगा या नहीं. इसपर जवाब देते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि नहीं.

पोलैंड का दौरा करेंगे जो बाइडन
हाल ही में यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा था कि अमेरिका और जर्मनी से टैंकों की आपूर्ति होने के बाद वह पश्चिमी देशों से फाइटर जेट की आपूर्ति की बात करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यह भी कहा कि वह महत्वपूर्ण सहयोगी पोलैंड का दौरा करेंगे, लेकिन अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है. जो बाइडन ने कहा, उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत के सालगिरह पर यूरोप का दौरा करेगें.’

यूक्रेन ने की फाइटर जेट की मांग
बता दें कि रूस से 24 फरवरी, 2021 को यूक्रेन पर हमला करना शुरू किया था. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ अपने युद्ध के प्रयासों को और मजबूत बनाए रखने के लिए अमेरिका से लड़ाकू जेट की मदद मांगी है. कुछ दिन पूर्व ही अमेरिका ने ऐलान किया था कि यूक्रेन को 31 एम1 अब्राम्स टैंक भेजेगा. कुछ समय पहले जो बाइडन प्रशासन ने दलील दी थी कि इस टैंक को संचालित करना और इसका रखरखाव यूक्रेनी बलों के लिए खासा मुश्किल हो सकता है.

जर्मनी ने यूक्रेन को दिये लेपर्ड टैंक
इससे पहले अमेरिका ने 2.5 अरब डॉलर का रक्षा पैकेज यूक्रेन को दिया था. वहीं जर्मनी द्वारा लेपर्ड टैंक भी यूक्रेन को दिया गया था. अमेरिका और जर्मनी की मदद के बाद यूक्रेन पर रूस ने और हमला तेज कर दिया है. इसके चलते एक बार फिर यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से हथियारों की आपूर्ति तेज करने की मांग की है.

Tags: America, Joe Biden, Russia ukraine war

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *