Breaking News

Corona Virus in China: ‘कोरोना का रीयल टाइम डेटा शेयर करो और …’ आखिर WHO को क्यों कहना पड़ा चीन से

हाइलाइट्स

WHO ने चीन पर कोविड-19 के सभी जरूरी रीयल-टाइम डेटा को मुहैया कराने के लिए दबाव डाला.
WHO ने चीनी अधिकारियों से कोरोना महामारी के हर तरह के जरूरी आंकड़ों पर अधिक सजग रहने को कहा.
चीन से अस्पताल में भर्ती होने वाले, आईसीयू में जाने वाले और हो रही मौतों सहित जीन सीक्वेंसिंग डेटा मांगा गया.

बीजिंग. चीन में कोरोना की लगातार भयावह होती स्थिति के बारे में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी चिंता जाहिर की है. WHO ने चीन पर कोविड-19 के सभी जरूरी रीयल-टाइम डेटा को मुहैया कराने के लिए दबाव डाला है. डब्ल्यूएचओ की एक टीम ने शुक्रवार को चीनी अधिकारियों से मुलाकात की और कोरोना महामारी के मौजूदा हालात पर हर तरह के जरूरी आंकड़ों पर अधिक सजग रहने और उसे शेयर करने का दबाव डाला. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि चीन में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते प्रकोप के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक में चीन के अधिकारियों से अस्पताल में भर्ती होने वाले, आईसीयू में जाने वाले और हो रही मौतों सहित कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से जुड़ा जीन सीक्वेंसिंग डेटा मांगा गया.

इसके साथ ही चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम प्रशासन के अधिकारियों को भी टीकाकरण पर डेटा नियमित रूप से शेयर करने के लिए कहा गया. इसमें खासकर कमजोर स्वास्थ्य वाले लोगों और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर विशेष ध्यान देने को कहा गया. डब्ल्यूएचओ के एक बयान के मुताबिक डब्ल्यूएचओ ने चीन से वायरल सीक्वेंसिंग, क्लीनिकल मैनेजमेंट को मजबूत करने की अपील की और इन क्षेत्रों में मदद करने की इच्छा जताई. इससे पहले शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने चीन में बिगड़ रही कोविड महामारी की स्थिति पर चिंता जताते हुए चीन के बारे में व्यापक जानकारी नहीं होने की बात को कबूल किया था.

Covid-19: चीन में जल्द खत्म नहीं होने वाली कोरोना से मच रही तबाही, एक दिन में हो सकती हैं 25,000 मौतें

इस बीच कई देशों ने एहतियाती उपाय के तौर पर चीन से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट रहना अनिवार्य करने की जल्दबाजी की है. चीन में कोरोनोवायरस के मामलों में भीषण बढ़ोतरी को देखते हुए चीन से आने वाले यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए फ्रांस और ब्रिटेन ने भी नए नियम घोषित किए हैं. भारत सहित कई देशों ने चीन सहित कई और कोविड प्रभावित देशों से आ रहे यात्रियों के लिए पहले ही कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट होने का फैसला लागू किया है.

Tags: China, Corona Virus, COVID 19, WHO, WHO on Corona Virus

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *