Breaking News

Delhi: खतरनाक हो चुकी है दिल्ली की हवा, सांस लेने में हो रही दिक्कत, रहें संभलकर

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है, सुबह और शाम के समय लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। साथ ही गले में खराश, नाक बहना, सीने में जकड़न जैसी शिकायत हर उम्र में देखने को मिल रही है। वहीं, बुजुर्गोँ और बच्चों के साथ दमा व सांस के मरीजों की परेशानी डबल हो गई है। सोमवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़कर 392 तक पहुंच गया जो एनसीआर में सबसे अधिक रहा। गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद व अन्य जगहों पर प्रदूषण का स्तर 350 से 370 के करीब ही रहा। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं। ज्यादातर मरीज हार्ट, लंग्स व ब्रेन से जुड़े हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद ही खराब श्रेणी को पार कर गया। आशंका है कि मंगलवार को भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी से अधिक ही रहेगी। दिल्ली में अगले छह दिनों तक प्रदूषण के स्तर में कोई खास सुधार की उम्मीद नहीं है। मंगलवार को दिल्ली में सतही हवा दक्षिण पूर्व दिशा से 4-8 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है। सुबह आसमान साफ रहने की उम्मीद है। हालांकि, धुंध छा सकती है। वहीं, बुधवार को हवाओं के रुख में कुछ बदलाव होगा और दक्षिणपूर्व दिशा से आठ किमी. प्रति घंटे की गति से चल सकती है। दिल्ली में तीन नवंबर को हवाओं की गति में सुधार की उम्मीद है। साथ ही उत्तर-पश्चिम दिशा से दोपहर के समय 12 किमी प्रति घंटे की गति चल सकती है, जिससे प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार हो सकता है। बोर्ड के अनुसार, पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं।

अधिकतर जगहों पर 400 पार हुआ स्तर

दिल्ली में सोमवार शाम को आनंद विहार सहित दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर 400 को पार कर गया। बोर्ड के अनुसार, प्रदूषण का स्तर शाम को अलीपुर में 430, आनंद विहार में 423, अशोक विहार में 419, बवाना में 441, डीटीयू दिल्ली में 413, द्वारका में 408, जहांगीरपुरी में 450, वजीरपुर में 430, विवेक विहार में 211, सोनिया विहार में 424, रोहिणी में 426 का स्तर मापा गया। वहीं दिल्ली के कई अन्य इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर 400 के पार ही रहा।

ठंड के साथ बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली में आने वाले दिनों में प्रदूषण से राहत की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। चार नवंबर तक दिल्ली में सुबह के समय धुंध छाए रहने की उम्मीद है। वहीं, पांच नवंबर से अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के अनुसार सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया है। विभाग की मानें तो बादल छाये रहने के कारण दिल्ली के तापमान में कुछ बढ़त दर्ज होगी। वहीं, बुधवार को मामूली गिरावट का अनुमान है। विभाग की माने तो सुबह और शाम को तापमान गिरने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। ठंड के कारण प्रदूषण के कण ऊपरी भाग में नहीं जा पाते, जिस कारण प्रदूषण का स्तर ज्यादा दर्ज किया जाता है।

पूर्वानुमान: आसमान साफ व सुबह के समय हल्की धुंध रहेगी

अधिकतम तापमान: 31.1 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान: 15 डिग्री सेल्सियस

एक नवंबर को सूर्यास्त: शाम 5 बजकर 37 मिनट

दो नवंबर को सूर्योदय: सुबह 6 बजकर 33 मिनट

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *