Breaking News

फिलीपींस: तूफान नलगे के बाद भीषण बारिश और लैंडस्लाइड, 80 की मौत, 31 लापता

हाइलाइट्स

फिलीपींस में तूफान नलगे से 80 की मौत, 31 लापता
आधी मौतें दक्षिणी स्वायत्त क्षेत्र बंगसामोरो में दर्ज की गईं
जान गंवाने वालों में कुसियोंग गांव के लोग भी शामिल

मनीला.  फिलीपींस में ट्रॉपिकल तूफान नलगे के बाद बाढ़ और बारिश से प्रेरित भूस्खलन से मौत का आंकड़ा 47 से बढ़कर 80 हो गया है. देश की आपदा एजेंसी के अनुसार 31 लोगों के लापता होने की सूचना है. करीब 48 लोग घायल हुए हैं. फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर (Ferdinand Marcos Jr) ने आपदा पर दुःख व्यक्त किया है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आधी से ज्यादा मौतें दक्षिणी स्वायत्त क्षेत्र बंगसामोरो में दर्ज की गईं, जहां 10 लोगों के लापता होने की सूचना है और करीब 48 लोग घायल हुए हैं. ट्रॉपिकल तूफान नलगे 30 अक्टूबर, 2022 को आया था जिसे फिलीपींस के कुसियोंग गांव के निवासी सुनामी समझ बैठे, जिसके चलते वे पहाड़ की तरफ ऊंचे स्थान की ओर दौड़ पड़े और फिर वहीं जिंदा दफन हो गए.

भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण बुनियादी ढांचे को 384 मिलियन पेसो (6.62 मिलियन डॉलर) के नुकसान का अनुमान लगाया गया था. राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर, सोमवार को राजधानी मनीला के पास कैविटे प्रांत में जलमग्न गांवों का हवाई निरीक्षण करने वाले हैं, उन्होंने विशेष रूप से बंगसामोरो क्षेत्र के मागुइंडानाओ प्रांत में मौतों की संख्या पर दुख व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ें: फिलीपींस: तूफान को सुनामी समझ बैठे लोग, गलतफहमी ने ली कईयों की जान

नलगे तूफान, फिलीपींस से टकराने वाला इस साल का दूसरा सबसे घातक चक्रवात है. फिलीपींस में सालाना औसतन 20 ट्रॉपिकल तूफान आते हैं, वहीं मौसम ब्यूरो ने कहा है कि तूफान सोमवार के बाद से फिलीपींस से आगे बढ़ जाएगा.

Tags: Natural Disaster, Philippines

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *