Breaking News

Heatwave: चीन में गर्मी चरम पर, पिघलने लगी घर की छत, उखड़ने लगी सड़कें

शंघाई: ब्रिटेन के बाद अब चीन में तापमान बढ़ता जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने ये आशंका जताई है की अगले 24 घंटे में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

रेड अलर्ट घोषित
शंघाई समेत 86 शहरों में इस भयावह गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. इन शहरों के तापमान को बढ़ते देख चीन ने तीसरे स्तर का रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. ये पिछले पांच साल में पहली बार ऐसा हुआ है.

इमारतों की छतें पिघली
इमारतों की छतें पिघल रही हैं, बर्फ की खपत बढ़ गयी है. चिड़ियाघरों में जानवरों के लिए करीब 8 टन बर्फ का इस्तेमाल किया जा रहा है. ठंडे पदार्थो की बिक्री बढ़ गयी है जैसे कोल्ड्रिंक और आइसक्रीम, लोग ठंडी जगह की तलाश में लगे हैं. सड़को पर इंसान न के बराबर दिखाई दे रहे है और सड़क को ठंडा करने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

जलवायु परिवर्तन है वजह
साल 1873 से लेकर अब तक सिर्फ 15 दिन ही ऐसे है, जिसमे चीन का तापमान 40 डिग्री के पार गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अत्यधिक गर्मी की वजह, जलवायु परिवर्तन है.

सड़क 6 इंच ऊपर उठी
इन दिनों चीन में बारिश होती है, लेकिन इस बार गर्मी का स्तर बढ़ता जा रहा है. तापमान बढ़ने से जियांग्सी प्रांत में एक सड़क 6 इंच ऊपर उठ गयी है. गर्मी से बचने के लिए चीन के अधिकांश इलाकों के लोग अंडरग्राउंड बंकरों में भेजे जा चुके है. इन बंकरों में लोगों को मूलभूत सुविधा दी गयी है जैसे वाई-फाई, किताबें, पानी और माइक्रोवेव. इन अंडरग्राउंड बंकरों का उपयोग युद्ध के दौरान होता था.

Tags: China, Heatwave

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *