Breaking News

अंतरराज्यीय नशा तस्करों के खिलाफ चलाया गया हरियाणा पुलिस का ‘ऑपरेशन ध्वस्त‘ रहा कामयाब

हरियाणा पुलिस द्वारा ‘ऑपरेशन ध्वस्त‘ नाम से एक महीने तक चलाए गए विशेष नशा विरोधी अभियान के दौरान अंतरराज्यीय नशा तस्करों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में 950 किलोग्राम नशीला पदार्थ जब्त किया गया। यह अभियान पहली जून से शुरू होकर 30 जून, 2023 तक चलाया गया।


इस दौरान ड्रग तस्करों की 2.13 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति भी फ्रीज की गई है। ये संपत्तियां मादक पदार्थों की तस्करी से अर्जित की गई काली कमाई के पैसों से बनाई गई थीं।


पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल ने ऑपरेशन के बारे में बोलते हुए कहा कि इस दौरान पुलिस ने एनडीपीएस (नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस) अधिनियम के तहत क्राइम हिस्ट्री वाले 2,223 व्यक्तियों को चैक किया और 92 ऐसे आदतन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट बनाई गई।

इसके अतिरिक्त, इस विशेष अभियान के दौरान 333 नए अंतरराज्यीय मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोहों की पहचान की गई जिसके परिणामस्वरूप एनडीपीएस अधिनियम के तहत 201 गिरफ्तारियां हुईं। एक महीने के दौरान एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज किए गए 504 मामलों में से 25 में व्यावसायिक मात्रा में मादक पदार्थ की बरामदगी रही।


उन्होंने ने बताया कि राज्य सरकार नशीली दवाओं के खतरे से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और पूरे हरियाणा में नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। मादक पदार्थों का उन्मूलन न केवल जीरो टॉलरेंस का मामला है बल्कि इस पर पूर्णत: अंकुश लगाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता भी है। पुलिस नशीली दवाओं की आपूर्ति नेटवर्क को नष्ट करने और समाज से इस सामाजिक बुराई को खत्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।


ऑपरेशन के दौरान, पुलिस ने 534 किलोग्राम चूरा पोस्त, 7.779 किलोग्राम अफीम, 389 किलोग्राम से अधिक गांजा, 228 ग्राम स्मैक, 238 ग्राम हेरोइन, 7.8 किलोग्राम गांजा पत्ती, 7.838 किलोग्राम चरस और 1.5 किलो डोडा पोस्ट सहित विभिन्न नशीले पदार्थ की बरामदगी की गई।

पुलिस ने भारी मात्रा में प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में आने वाली गोलियां और कैप्सूल भी जब्त किए। मादक पदार्थ की जब्ती में गुरुग्राम में 92 किलोग्राम गांजा, अंबाला में 100 किलोग्राम चूरा पोस्त, जींद में 335 किलोग्राम चूरा पोस्त, चरखी दादरी में 67 किलोग्राम चूरा पोस्त, कुरुक्षेत्र में 7.8 किलोग्राम अफीम और सिरसा में 2.57 किलोग्राम से अधिक अफीम शामिल हैं।

About deep

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *