Breaking News

बिपरजॉय का खतरा: उड़ानों पर पड़ी मौसम की मार, लोगों में रोष; सौराष्ट्र-कच्छ के छह जिलों में अलर्ट

Cyclone Biparjoy: Six districts of Saurashtra-Kutch on high alert

चक्रवात बिपरजॉय का बढ़ा खतरा।
– फोटो : social media

विस्तार

एक बार फिर तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय ने कल और भी भयानक रूप ले लिया है। इसी को लेकर, सौराष्ट्र-कच्छ के छह जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बेहद खतरनाक चक्रवात बिपरजॉय के कारण 15 जून को कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची के बीच भूस्खलन होने की संभावना है। वहीं, कल खराब मौसम के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर कई उड़ानों में देरी हुई। 

मौसम विभाग के अनुसार, जिन जिलों को अलर्ट पर रखा गया है वे कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका हैं। इन जिलों में 13-15 जून के दौरान भारी बारिश और बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। चक्रवात के बढ़ते खतरे को देखते हुए 1500 से अधिक लोग शेल्टर की शरण में पहुंच गए हैं। वहीं मछुआरों को 15 जून तक तट पर जाने को लेकर सतर्क कर दिया है। 

देवभूमि द्वारका के जिला उपायुक्त अशोक शर्मा का कहना है कि चक्रवात बिपरजॉय के खरते को देखते हुए स्कूलों को 15 जून तक बंद रहने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 13 से 15 जून के बीच बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है, जो 125 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। इसकी वजह से देवभूमि में बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसलिए सभी जरूरी कदम उठा लिए गए हैं। 








Source : https://www.amarujala.com/india-news/cyclone-biparjoy-six-districts-of-saurashtra-kutch-on-high-alert-2023-06-12

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *