Breaking News

Champions League: मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार जीता चैंपियंस लीग का खिताब, फाइनल में इंटर मिलान को 1-0 से हराया

Manchester City wins Champions League title for first time by beating Inter Milan 1-0 in Istanbul

Manchester City wins Champions League title
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

मैनचेस्टर सिटी ने चैंपियंस लीग का खिताब जीत लिया है। शनिवार को इस्तांबुल में खेले गए फाइनल मुकाबले में मैनचेस्टर सिटी ने इंटर मिलान को 1-0 से शिकस्त दी और पहली बार चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम किया। मैनचेस्टर सिटी के लिए इकलौता गोल रोड्री ने 68वें मिनट में किया। मैच के पहले हाफ में टीम के प्रमुख मिडफील्डर केविन डी ब्रुइन के चोटिल होने के बावजूद सिटी ने जीत हासिल की। इसके साथ ही टीम ने यूरोपीय फुटबॉल के शिखर तक पहुंचने की अपनी महत्वाकांक्षा हासिल कर ली।

एक तरफ जहां मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार यूरोपीय फुटबॉल की सबसे बड़ी क्लब प्रतियोगिता जीती है, वहीं सिटी के कोच पेप गार्डियोला ने तीसरी बार ट्रॉफी उठाई।

मैनचेस्टर सिटी ने इंग्लिश फुटबॉल में कई खिताब अपने नाम किए हैं, लेकिन अब तक चैंपियंस लीग का खिताब नहीं जीत पाई थी। इस बार मैनचेस्टर सिटी ने शानदार प्रदर्शन से खिताब पर कब्जा कर ही लिया। इससे पहले टीम 2021 के फाइनल में हारकर खिताब से वंचित रह गई थी। चेल्सी ने लीग में 2021 के फाइनल में सिटी को हराया था। चैंपियंस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल क्लब खेलते हैं।

इंटर की उम्मीदों पर फिरा पानी

इंटर मिलान का पिछले 13 साल से चैंपियंस लीग का खिताब जीतने का सपना इस बार भी पूरा नहीं हो सका। इटली की इस टीम ने आखिरी बार 2010 में बायर्न म्यूनिख को हराकर चैंपियंस लीग का खिताब जीता था। तब यह यह टीम चैंपियंस लीग का खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि इंटर मिलान के लिए यह सीजन शानदार रहा है और उसने दो खिताबी ट्रॉफी जीती हैं। उसने कोप्पा इटालिया और सुपरकोप्पा इटालियाना के खिताब जीते हैं। जबकि सिरी-ए में टीम तीसरे स्थान पर रही। इंटर मिलान तीन बार इस ट्रॉफी को अपने नाम कर चुका है। 1964 में इंटर मिलान ने चैंपियंस लीग का खिताब जीता था। इसके बाद 1965 और 2010 में भी यह ट्रॉफी जीती थी।



Source : https://www.amarujala.com/sports/manchester-city-wins-champions-league-title-for-first-time-by-beating-inter-milan-1-0-in-istanbul-2023-06-11

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *