Breaking News

Ladli Behna Yojana Live: शिवराज की बड़ी घोषणा, आज 1,000 रुपये, जल्द ही हर महिला के खाते में आएंगे 3,000 रुपये

06:54 PM, 10-Jun-2023

मैं यहां नहीं रुकने वाला, 3,000 रुपये तक हर महीना दूंगा

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अभी इंतजाम हुआ है तो 1,000 रुपये प्रतिमाह कर दूंगा। इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रतिमाह तक ले जाऊंगा। उन्होंने कहा कि पैसे का इंतजाम हुआ तो मैं इसे 1,250 रुपये कर दूंगा। पैसे का इंतजाम हुआ तो बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दूंगा। आने वाले समय में जैसे-जैसे पैसे का इंतजाम हो जाएगा, 1,750 रुपये करूंगा। उसके बाद 2,000 रुपया महीना कर दूंगा। उसके बाद भी शिवराज नहीं रुकेगा। जैसे-जैसे पैसे का इंतजाम होगा, 2,000 से 2,250, 2,250 से 2,500, 2,500 रुपये से 2,750 और 2,750 रुपये से 3,000 रुपये कर दिया जाएगा। 3,000 रुपये कर दूंगा तो दिक्कत नहीं होगी। 

मेरी बहनों को लखपति होना चाहिए

शिवराज ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हर महिला हर महीने कम से कम दस हजार रुपये कमाएं। आजीविका योजना की महिलाएं एक लाख रुपये से अधिक हर साल कमा रही हैं। स्वसहायता समूहों के माध्यम से बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य है। आजीविका मिशन में काम किया तो आपका भाई आपको लखपति बना देगा। आप लखपति क्लब में आ जाएंगी। 

खातों में कल-परसों आएगा पैसा

शिवराज ने साफ कर दिया कि जरूरी नहीं है कि आज ही खातों में पैसा आ जाए। कई महिलाओं के खातों में कल जाएगा। प्रोसेस में देर लगती है। इस वजह से कल-परसों तक इंतजार करना। ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो चिंता मत करना। उसे भी जांच-पड़ताल के बाद ठीक करवा देंगे। अभी तक 23 साल या उससे ज्यादा की महिलाएं शादी-शुदा होती थी, उन्हें योजना का लाभ मिलता है। जल्द ही 21 साल की बेटी को भी लाड़ली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा। यह कहने के बाद मुख्यमंत्री ने 1.25 करोड़ महिलाओं के खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए। इसके बाद उन्होंने लाड़ली बहनों पर पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत, अभिनंदन किया। 

 

06:41 PM, 10-Jun-2023


लाड़ली बहना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
– फोटो : अमर उजाला

मोदी जी ने नारी के साथ अन्याय खत्म किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संस्कृत के तीन मंत्रों के जरिये भारत की पुरातन संस्कृति को प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि नारी तू नारायणी है। इस जग की पालनहारिणी। नारी व्यक्ति नहीं अहसास है। मां अन्नपूर्णा तू ही, वीणावादिनी तू ही। यह सोच, हमारे देश का है। जहां नारी का सम्मान होता है, वहां भगवान विराजते हैं। नारी का सम्मान सदियों से है। राम का नाम लेना है तो पहले सीता का नाम लेते हैं। पहले श्याम नहीं पहले राधे। गौरी पहले, शंकर बाद में। पहले लक्ष्मी फिर नारायण। यह भारतीय संस्कृति की विशेषता है। बीच में कार्यकाल कुछ ऐसा रहा कि बेटियों-मां का सम्मान कम हुआ। बेटियों को बोझ मान लिया गया। स्त्री को दूसरे दर्जे की नागरिक मान लिया गया। इस वजह से बहनों के साथ कई बार अन्याय हुआ। इस अन्याय को मोदी जी ने दूर किया।  

06:23 PM, 10-Jun-2023

यह सामाजिक क्रांति हैः वीडी शर्मा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि यह बात एक हजार रुपये की नहीं है। यह सामाजिक क्रांति है। यह महिला सशक्तिकरण नहीं है। यह इस समाज के सशक्तिकरण का अभियान भाजपा की सरकार ने लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना लाए तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाड़ली लक्ष्मी लाए। अब लाड़ली बहनों के लिए योजना लाए हैं। मोदी जी और शिवराज जी की वजह से पूरे एक हजार रुपये आपके खाते में जाएंगे। बिचौलिये, दलालों तक एक रुपया भी नहीं जाएगा।   

 

06:05 PM, 10-Jun-2023


जबलपुर में बड़ी खेरमाई माता मंदिर में पूजन करते शिवराज।
– फोटो : अमर उजाला

बड़ी खेरमाई माता मंदिर पहुंचे शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में ऐतिहासिक मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजा के शुभारंभ के पूर्व प्रसिद्ध बड़ी खेरमाई माता मंदिर में दर्शन-पूजन किए। मैया से प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि एवं कल्याण की कामना की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- या देवी सर्वभूतेषु मातृ-रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसके बाद आयोजन स्थल पहुंचे। वहां वीरांगनाओं के चित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

लाड़ली बहन के पैर धोकर किया कार्यक्रम का शुभारंभ

73 विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद वीडी शर्मा, मध्य प्रदेश के मंत्री गोपाल भार्गव समेत अन्य मंत्री मौजूद थे। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने मंच पर लाड़ली बहना के पैर धोकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसे श्रीफल भेंट किया।  

05:18 PM, 10-Jun-2023


जबलपुर में मंच सज गया है।
– फोटो : अमर उजाला

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना के प्रति महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। उसी का परिणाम है कि पांच मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योजना की घोषणा की और सिर्फ 35 दिन में 1.25 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदनों का परीक्षण कर पात्र आवेदकों के खातों का केवाइसी का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया गया। परिणाम स्वरूप एक जून से पात्र बहनों को स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी अभियान चलाकर किया गया। प्रदेश की बहनों को इंतजार है 10 जून की शाम 6 बजे का, जब मुख्यमंत्री चौहान सभी पात्र बहनों के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे। इस दिन और समय को यादगार बनाने के लिए सभी जिलों में अनेक गतिविधियों के साथ उत्सव का माहौल रहेगा।

 

बताशे, आतिशबाजी और व्यंजनों से 10 जून बनेगा यादगार   

प्रदेश में लाडली बहनों के बैंक खातों में पैसा आने की खुशी अलग-अलग तरीके से अभिव्यक्त होगी। दतिया में बहनों ने आंनद उत्सव मनाने का सोचा है। महिलाएं घर से व्यंजन बना कर लाएंगी, बच्चे सितोलिया और अन्य स्थानीय खेल खेलेंगे और सब मिल बैठकर बैंड और डीजे के साथ उत्सवी वातावरण में व्यंजनों का आनंद लेंगे। उज्जैन जिले की कई पंचायतों में नुक्कड़ नाटक होंगे। टीकमगढ़ में लोक गीतों का कार्यक्रम रखा गया है। मंदसौर में कलश यात्रा निकलेगी। विदिशा के कई गाँवों में बताशे बांट कर, महिलाओं को साफा बांधकर और आतिशबाजी के साथ 10 जून के ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाया जाएगा।

 

05:12 PM, 10-Jun-2023

महिलाओं को पीले चावल देकर आमंत्रित किया

भोपाल में लाडली बहना योजना के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होने के साथ ही 13 जगह बड़े आयोजन भी किए जाएंगे। इसके अलावा सभी वार्डों और ग्राम पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके लिए महिलाओं को पीले चावल देकर आमंत्रित किया गया है। छह बजे जबलपुर में मुख्य कार्यक्रम है। प्रदेश की गरीब एवं मध्यम वर्ग की सवा करोड़ बहनों के जीवन में उजास लाने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर मुख्यालय से शाम छह बजे राज्य स्तरीय समारोह में बहनों से संवाद करेंगे और सिंगल क्लिक से राशि ट्रांसफर करेंगे।

03:16 PM, 10-Jun-2023

चुनाव देखकर नहीं बनाई योजना 

सीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 1 करोड़ 25 लाख के करीब महिलाओं के आवेदन आए है। 1 करोड़ 20 लाख महिलाओं के खाते में एक रुपए पहुंच गए है। कुछ महिलाओं के खाते में प्रक्रिया रह गई है। उनको जल्द पूरा कर पैसा डाला जाएगा। सीएम ने कहा कि यह योजना चुनाव देखकर नहीं बनाई गई। 

 

02:40 PM, 10-Jun-2023

आज मुख्यमंत्री बनना सार्थक हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 के अंत में मुख्यमंत्री बनने के बाद बेटियों की शादी बोझ नहीं रहे, इसलिए हमने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना बनाई। 2006 में लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। इस योजना का असर यह हुआ कि मध्य प्रदेश में सेक्श रेशो एक हजार लड़कों पर 956 लड़कियां पैदा हो रही हैं। अब बेटी के जन्म पर आनंद मनाया जाता है। महिलाओं को स्थानीय निकाय और नौकरी में आरक्षण दिया। आज इस कड़ी में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना जुड़ रही है। छोटी छोटी चीजों के लिए महिलाओं को परेशान होना पड़ता है। आज मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया। 

 

01:58 PM, 10-Jun-2023

Ladli Behna Yojana Live: शिवराज की बड़ी घोषणा, आज 1,000 रुपये, जल्द ही हर महिला के खाते में आएंगे 3,000 रुपये

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज जबलपुर मुख्यालय से शाम 6 बजे राज्य स्तरीय समारोह में बहनों से संवाद करने के बाद सिंगल क्लिक से साथ लाडली बहनों के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे। लाडली बहनों के खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ करने से पहले सीएम पूर्व सीएम उमा भारती का आशीर्वाद लेने उनके घर पहुंचे।

सीएम ने उमा के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। वहीं, उमा भारती ने कहा कि सबसे पहली लाडली बहना मैं हूं। सभी बहनें आज शिवराज जी पर आशीष की बरसात करें। इस दौरान सीएम ने भोपाल में लाडली बहनों के साथ पौधरोपण भी किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन उनके लिए बेहद खास है। आज का दिन सबसे सुखद और महत्वपूर्ण दिन है।




Source : https://www.amarujala.com/live/madhya-pradesh/bhopal/cm-takes-blessings-from-uma-bharti-before-ladli-bahna-dialogue-2023-06-10

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *