Breaking News

सबसे ऊंची गोंडोला केबल कार में आई खराबी, बर्फ फंसे 250 पर्यटकों सुरक्षित बचाया

Afravat Rescue Operation: जम्मू और कश्मीर के गुलमर्ग में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. यहां गोंडोला केबल कार में तकनीकी खराबी के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक फंस गए. पुलिस और सुरक्षाबलों की लंबी कवायद के बपाद 250 पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया गया.

जानकारी के अनुसार, गुरुवार की शाम सैलानियों का एक ग्रुप अफरवट से वापस गुलमर्ग आने की तैयारी में था इसी दौरान केबल कार में तकनीकी खराबी के कारण पर्यटक ऊंची पहाड़ी पर भी फंसे रह गए. केबल कार में खराबी की सूचना मिलते ही गुलमर्ग पुलिस फौरन हरकत में आई और बचाव अभियान शुरू कर दिया. पुलिस ने गोंडोला कार कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों को साथ लेकर बचाव अभियान शुरू किया. पूरी रात चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद शुक्रवार की तड़के सभी सैलानियों को सुरक्षित बचा लिया गया. यात्रियों को गुलमर्ग बेस कैंप पहुंचाया गया.

पुलिस ने बताया कि पर्यटकों का एक बड़ा समूह गुलमर्ग से गोंडाला की सैर के लिए आए थे. लगभग 250 पर्यटक अफरवट पर पहुंचे थे. अफरवट ऊंचाई वाला जंगली इलाका है और यहां काफी ठंड रहती है. यहां से केबल कार द्वारा ही वापस जाया जाता है. शाम को पर्यटक केबल कार के माध्यम से वापस जाने की तैयारी कर रहे थे कि कुछ तकनीकी खराबी आ गई और पर्यटक अफरवट में ही फंसे रह गए.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अफरवट जंगली और बर्फीला इलाका है, यहां लोगों के ठहरने की व्यवस्था नहीं है. शाम को ठंड बढ़ने के कारण ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. ठंड बढ़ने और ऑक्सीजन की कमी के कारण कार में फंसे कुछ पर्यटकों की तबीयत बिगड़ने लगी. बचाव अभियान के दौरान पुलिस ने चिकित्सा और खाने-पीने का इंतजाम भी किया. सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के बाद पर्यटकों ने गुलमर्ग पुलिस का आभार व्यक्त किया और कठीन परिस्थियों में उनके किए कामों का प्रशंसा की.

Tags: Jammu kashmir news, Kashmir news, Kashmir police



Source : https://hindi.news18.com/news/nation/250-tourists-rescued-by-jammu-kashmir-police-in-gulmarg-from-gondola-cable-car-phase-2nd-apharwat-6464719.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *