Breaking News

राजस्थान में नहरबंदी खत्म, आज से भरपूर मात्रा में पानी सप्लाई

निखिल स्वामी/बीकानेर. इंदिरा गांधी नहर परियोजना की साठ दिनों की नहरबंदी अब खत्म हो चुकी है. इस नहरबंदी से राजस्थान के कई जिले प्रभावित थे. जहां पानी एक दिन छोड़ कर आने लगा था. लेकिन अब नियमित रूप से सप्लाई होगी.बीकानेर शहर में शोभासर से जुड़े क्षेत्रों में नियमित जलापूर्ति गुरुवार से शुरू कर दी गई. वहीं बीछवाल झील से जुड़े क्षेत्रों में शुक्रवार से नियमित जलापूर्ति हो जाएगी.

जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि नहरबंदी से जिले के दो शहर और 535 गांव प्रभावित रहे. इन गांवों में पेयजल व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला कलक्टर के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में माइक्रो लेवल कमेटियां बनाई गई. इस कमेटी में सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी और बीट कांस्टेबल को शामिल किया गया. उपखण्ड स्तर पर भी रेपिड रेसपोंस टीमों का गठन किया गया. इनमें उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में नियमित रूप से पेयजल उपलब्धता और वितरण पर निगरानी रखी गई.
535 गांव प्रभावित रहे
अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में डिग्गियों के आसपास पेयजल योजनाओं पर नए सेलो नलकूपों का निर्माण किया गया. इससे नहरबंदी के दौरान भी लगातार पानी प्राप्त होता रहा. इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में भी अतिरिक्त नलकूप बनाए गए, जो नहरबंदी के दौरान उपयोगी साबित हुए.पेयजल सप्लाई के दौरान अंतिम छोर तक पानी पहुंचे, इसके मद्देनजर सप्लाई के दौरान विद्युत कटौती की गई. इसके बावजूद पेयजल नहीं पहुंच सकने वाले स्थानों पर टैंकर से जलापूर्ति की गई. टैंकर की दरें निर्धारित की गई और इन पर नियमित नजर रखी गई.

आपके शहर से (बीकानेर)

272 कनेक्शन काटे गए
इस दौरान जिला कलक्टर के निर्देशानुसार अवैध कनेक्शन चिन्हित किए गए.अब तक 272 अवैध कनेक्शन काटे जा चुके हैं. बूस्टर पर भी कार्यवाही गई. लगभग 60 बूस्टर जब्त किए. इसके लिए आमजन में भी जागृति के प्रयास किए गए. जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया तथा इस पर आने वाली शिकायतों की त्वरित कार्यवाही की गई.

पेयजल का उपयोग मितव्ययता से करने का आह्वान
अधीक्षण अभियंता ने गर्मी के मौसम के मद्देनजर आगामी कुछ समय पर पेयजल का उपयोग मितव्ययता से करने का आह्वान किया है. अधीक्षण अभियंता ने बताया कि नहरबंदी के पश्चात उन्होंने कहा कि लिकेज अथवा व्यर्थ बहने जैसी समस्या के लिए विभाग के जिला स्तरीय नियत्रंण कक्ष के दूरभाष 0151-2226454 पर सूचना दी जा सकती है.

Tags: Bikaner news, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

Source link

About dp

Check Also

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *