Breaking News

Weather Update: चक्रवात ‘बिपरजॉय’ बनेगा और भी खतरनाक, अगले 36 घंटे अहम; जानें किन- किन राज्यों में दिखेगा असर

Weather Update: Cyclone Biparjoy Will Get More Severe Know Full Update in Hindi

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का मंडरा रहा खतरा।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

एक बार फिर देश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 36 घंटों में बिपरजॉय और भी भयान रूप ले सकता है। इसके बाद यह गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है। इस तूफान का असर गोवा, कर्नाटक, उत्तरी केरल के तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश होने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि बिपरजॉय अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है। साथ ही अगले दो दिनों में उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। 

 

उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना

आईएमडी के अनुसार, आठ जून को खतरनाक चक्रवाती तूफान रात 11:30 बजे गोवा से 840 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण में और मुंबई से 870 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित था। मौसम विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी कि बिपरजॉय अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है। अगले दो दिनों में यहां से इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे इसका रूप विकराल होने की संभावना है। 

ये राज्य घेरे में 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दो दिनों के दौरान यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएगा। इस तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं। स्काईमेट वेदर के मुताबिक, चक्रवाती तूफान को तटीय इलाकों तक पहुंचने के लिए काफी लंबी यात्रा करनी है। 





Source : https://www.amarujala.com/india-news/weather-update-according-to-imd-cyclone-biparjoy-to-intensify-in-next-36-hours-2023-06-09

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *