Breaking News

Pakistan: खैबर पख्तूनख्वा में TTP आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर किया हमला; दो पुलिसकर्मियों समेत तीन की हत्या

TTP militants attack Pakistani security forces in Khyber Pakhtunkhwa; kills two policemen and a bank guard

सांकेतिक तस्वीर।
– फोटो : ANI (फाइल फोटो)

विस्तार

पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी) के बंदूकधारियों ने गुरुवार को सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की। गोलीबारी में दो पुलिसकर्मी और एक बैंक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि स्वात जिले के मुख्यालय मिंगोरा शहर के एक सब्जी बाजार में आतंकवादियों ने ड्यूटी पर तैनात दो पुलिस कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या कर दी। इस गोलीबारी में निजी बैंक का एक सुरक्षा गार्ड भी घायल हो गया, जिसने बाद में दम तोड़ दिया। प्रतिबंधित आतंकी संगठन टीटीपी ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

बड़ी संख्या में पुलिस बल घटनास्थल पहुंचा और घटनास्थल से भागे हमलावरों की तलाश के लिए व्यापक तलाश अभियान शुरू किया। स्थानीय लोगों ने जिले में आतंकवाद की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की। हाल ही में, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन द्वारा संचालित आतंकवादी गतिविधियों की कहर से पाकिस्तान प्रभावित हुआ है।

इस सप्ताह की शुरुआत में पाकिस्तान में अधिकारियों ने वार्ता के दौरान अपने पिछले नकारात्मक अनुभव का हवाला देते हुए टीटीपी द्वारा वार्ता को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में टीटीपी ने पाकिस्तान सरकार के साथ हुए अनिश्चितकालीन संघर्ष विराम के समझौते को वापस ले लिया था और अपने आतंकवादियों को पाकिस्तान के सुरक्षा बलों पर हमला करने का आदेश दिया था।

इसके बाद 30 जनवरी को पाकिस्तान तहरीक-ए-तालिबान के एक आत्मघाती हमलावर ने पेशावर की एक मस्जिद में दोपहर की नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया था। इस घटना में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 200 से अधिक घायल हो गए थे। फरवरी में भारी हथियारों से लैस टीटीपी के आतंकवादियों ने पाकिस्तान के सबसे अधिक आबादी वाले शहर कराची में पुलिस प्रमुख के कार्यालय पर धावा बोल दिया था, जिसमें दो पुलिस कांस्टेबलों सहित चार लोग मारे गए थे। इस दौरान तीन आतंकी भी मारे गए थे। 

बता दें कि टीटीपी की स्थापना 2007 में कई आतंकी संगठनों के एक समूह के रूप में की गई थी। माना जाता है कि यह संगठन अल-कायदा का करीबी है। इसे पूरे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला, सैन्य ठिकानों पर हमले और 2008 में इस्लामाबाद में मैरियट होटल में बमबारी शामिल है। टीटीपी ने 2014 में पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल में जघन्य हमले को भी अंजाम दिया था, जिसमें 130 से अधिक छात्र मारे गए थे।



Source : https://www.amarujala.com/world/ttp-militants-attack-pakistani-security-forces-in-khyber-pakhtunkhwa-kills-two-policemen-and-a-bank-guard-2023-06-09

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *