Breaking News

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने तोगलीपट्टी-ओडेसा अमोनिया पाइपलाइन को उड़ाया, रूस ने किया दावा

Ukraine blows up Togliatti Odessa ammonia pipeline, claims Russia

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट-जनरल इगोर कोनाशेंकोव।
– फोटो : ANI

विस्तार

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट-जनरल इगोर कोनाशेंकोव (Igor Konashenkov) ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन की सेना ने पांच जून की शाम को खारकोव क्षेत्र (Kharkov Region) में तोगलीपट्टी-ओडेसा अमोनिया पाइपलाइन को विस्फोट से उड़ा दिया। इस हमले में कई नागरिक घायल हो गए। रूसी समाचार एजेंसी तास (TASS) ने यह सूचना दी।

जनरल इगोर कोनाशेंकोव ने कहा कि पांच जून को रात में लगभग 9:00 बजे (मास्को के समयानुसार) एक यूक्रेनी विध्वंसक और टोही समूह ने खारकोव क्षेत्र में मक्स्युटोवका के पास तोगलीपट्टी-ओडेसा (Togliatti-Odessa) अमोनिया पाइपलाइन को उड़ा दिया। इस आतंकवादी कृत्य के परिणामस्वरूप कई नागरिक घायल हो गए। जनरल ने कहा कि घायल नागरिकों को चिकित्सा सहायता मुहैया कराई गई है।

समाचार एजेंसी तास कि रिपोर्ट के मुताबिक, कोनाशेंकोव ने बताया कि फिलहाल यूक्रेनी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त पाइपलाइन खंडों के माध्यम से अमोनिया अवशेषों को निकाला जा रहा है। रूसी सेना के जवानों में कोई हताहत नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कुप्यांस्क (Kupyansk) की ओर रूसी सेना ने पिछले 24 घंटे में 50 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों, तीन बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों, दो मोटर वाहनों और एक अमेरिकी निर्मित पलाडिन स्व-चालित आर्टिलरी गन को नष्ट कर दिया।

इससे पहले क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेग सिनेगुबोव (Oleg Sinegubov) ने मंगलवार को कहा था कि एक दिन पहले समाचार एजेंसी तास ने खारकोव क्षेत्र के कुप्यांस्क जिले में तोगलीपट्टी-ओडेसा अमोनिया पाइपलाइन के पास कई विस्फोटों की सूचना दी थी। सिनेगुबोव के मुताबिक, मक्स्युटोवका गांव में एक पम्पिंग स्टेशन के पास छह विस्फोटों की सूचना मिली थी। उन्होंने अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, फिलहाल हवा में अमोनिया नहीं है। स्थिति नियंत्रण में है। सोमवार को उन्होंने कुप्यांस्क जिले में अमोनिया पाइपलाइन में दबाव कम होने की सूचना दी थी।

यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा था कि “यदि आवश्यक हुआ तो” पाइपलाइन को बहाल किया जाएगा। तोगलीपट्टी-ओडेसा अमोनिया पाइपलाइन के संचालन की बहाली काला सागर में यूक्रेनी अनाज निर्यात करने के लिए पैकेज डील का हिस्सा है। समाचार एजेंसी ने बताया कि 18 मई को अनाज भेजने से संबंधित समझौते को दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया था।



Source : https://www.amarujala.com/world/ukraine-blows-up-togliatti-odessa-ammonia-pipeline-claims-russia-2023-06-08

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *