Breaking News

गलवान झड़प में शहीद नायक की पत्नी सेना में लेफ्टिनेंट बनीं, पूर्वी लद्दाख में तैनात

नई दिल्ली. गलवान घाटी (Galwan Valley) में जून 2020 में चीनी सैनिकों (Chinese Troopls) के साथ हुई झड़प में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह को लेफ्टिनेंट के तौर पर शनिवार को भारतीय सेना में शामिल किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक रेखा सिंह (29) को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूद अग्रिम मोर्चे की इकाई में तैनात किया गया है.

लेफ्टिनेंट सिंह ने चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में एक साल का अपना प्रशिक्षण पूरा किया है और उन्हें सेना आयुध कोर के साथ तैनात किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि लेफ्टिनेंट रेखा सिंह को पूर्वी लद्दाख में एक अग्रिम मोर्चे की इकाई में तैनात किया गया है. उनके पति नायक दीपक सिंह बिहार रेजीमेंट की 16वीं बटालियन से थे और उन्हें 2021 में मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया.

परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र युद्ध में वीरता के लिए दिया जाने वाला देश का तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है.

ये भी पढ़ें- समुद्रों में 19 हजार ज्वालामुखी, इंसानों के लिए खतरे की घंटी? नए शोध ने दुनिया को चौंकाया

2020 में हुई झड़प में शहीद हुए थे सैनिक
गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून 2020 को चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध बढ़ गया है.

दीपक सिंह के वीर चक्र प्रशस्ति पत्र के अनुसार उन्होंने 30 से अधिक भारतीय सैनिकों के उपचार और उनके जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

प्रशस्ति पत्र के मुताबिक नायक दीपक सिंह ने प्रतिकूल परिस्थितियों में बेजोड़ साहस और देशभक्ति का प्रदर्शन किया और राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया.

सेना ने ट्वीट किया, ‘‘शहीद नायक (नर्सिंग सहायक) दीपक सिंह की पत्नी महिला कैडेट रेखा सिंह ओटीए से अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भारतीय सेना में शामिल हुईं.’’

Tags: Galwan Valley Clash, India china

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *